scriptपीएम मोदी के नाम के आगे नहीं लगेगा श्री, श्रीमान और माननीय, आदरणीय | No honorofic title will attach before pm narendra modi | Patrika News

पीएम मोदी के नाम के आगे नहीं लगेगा श्री, श्रीमान और माननीय, आदरणीय

Published: Sep 28, 2016 10:07:00 am

Submitted by:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम के आगे अब ज्यादा सम्मान देने वाले शब्दों को नहीं लगाया जाएगा।

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम के आगे अब ज्यादा सम्मान देने वाले शब्दों को नहीं लगाया जाएगा। पीएमओ ने एक आदेश जारी करके कहा है कि किसी भी सरकारी विज्ञापन में पीएम मोदी के नाम से पहले मिस्टर, श्री, श्रीमान, माननीय और आदरणीय जैसे शब्दों का इस्तेमाल ना किया जाए।

प्रधानमंत्री को सिर्फ पीएम नरेन्द्र मोदी लिखा जाए

पीएमओ ने सभी मंत्रियों से कहा है कि पीएम मोदी के नाम के साथ सम्मान सूचक शब्दों को नहीं जोड़ा जाए। पीएमओ ने कहा है कि प्रधानमंत्री को सिर्फ पीएम नरेन्द्र मोदी कहकर बुलाया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि सभी विभागों ने अपने संबंधित विज्ञापनों को पीएमओ से मंजूरी दिलाने के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाए।
निदेर्शों का उल्लंघन करने के लिए पीएमओ ने जताई नाराजगी

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने बार-बार इस बात पर नारजगी व्यक्त की है कि सरकार विज्ञापनों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा। मना करने के बावजूद भी बहुत से मंत्री सरकारी विज्ञापनों में प्रधानमंत्री के नाम के साथ श्री, माननीय, आदरणीय और श्रीमान जोड़ रहे हैं। इस तरह के शब्दों से विज्ञापनों में एकरूपता नजर नहीं आती।
मंत्री खुद के नाम के आगे लगा सकते हैं सम्मान सूचक टाइटल

ये भी देखा गया है कि मंत्री अपने विज्ञापनों में अपने नामों के साथ भी मिस्टर, श्री, माननीय, श्रीमान जैसे सम्मानसूचक शब्द लगाते हैं। मगर पीएमओ को उस पर कोई आपत्ति नहीं है बस प्रधानमंत्री के नाम के आगे ये सब शब्द लगाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सूत्रों ने बताया कि हाल ही में मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक विज्ञापन में तीन मंत्रियों के नाम के आगे सम्मानसूचक शब्द हैं जबकि प्रधानमंत्री के नाम के आगे कुछ भी नहीं लिखा गया है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो