scriptकश्मीर के मौजूदा हालात के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार : राजनाथ सिंह | Pakistan trying to destablise India, says Rajnath Singh | Patrika News
राजनीति

कश्मीर के मौजूदा हालात के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार : राजनाथ सिंह

बुरहान वानी एनकाउंटर के बाद कश्मीर में हिंसा का मुद्दा संसद में उठा, राजनाथ सिंह ने दिया जवाब

Jul 21, 2016 / 04:43 pm

अमनप्रीत कौर

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। बुरहान वानी एनकाउंटर के बाद कश्मीर पर संसद में हुई बहस में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा – कश्मीर मुद्दे से सामूहिक तरीके से निपटने की जरूरत है। हालात को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी हर किसी को लेने की भी जरूरत है।

राजनाथ सिंह ने कहा – इस हकीकत को कोई नकार नहीं सकता कि कश्मीर के आज जो हालात हैं, उसे बिगाडऩे में हमारे पड़ोसी की अहम भूमिका है। आज हमारा पड़ोसी भारत को अस्थिर करने की साजिश कर रहा है। भारत में जो आतंकवाद है, वह पाकिस्तान प्रायोजित है।

घुसपैठ के सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा – पाकिस्तान चाहता है कि घुसपैठ में बढ़ोतरी हो, लेकिन मुझे गर्व है कि हमारे जवानों ने लगातार उनकी कोशिश को नाकाम किया है। इसमें कोई शक नहीं कि बुरहान वानी कुख्यात आतंकवादी संगइन हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था। बुरहान वानी टेक सैवी युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए आतंकवाद की ओर आकर्षित करता था। हमारी सेना को खुफिया जानकारी मिली थी जिसके मुताबिक हमने ऑपरेशन किया और बुरहान वानी को मार गिराया।

पेलेट गन पर निर्णय के लिए बनाएंगे कमेटी

कश्मीरियों के विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ पर काबू पाने के लिए पेलेट गन के इस्तेमाल पर सिंह ने कहा – बुरहान की मौत के बाद कश्मीर में लोग सड़कों पर उतर आए और पत्थर फेंकने लगे। भीड़ को रोकने के लिए नॉन-लेथल वेप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं है कि पहली बार भीड को रोकने के लिए पेलेट गन का प्रयोग किया था। वर्ष 2010 में भी इसका प्रयोग किया जा चुका है। हमारा मानना है कि जहां तक हो सके उसमें टियर गैस और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया जाए। हम एक एक्सपर्ट कमिटी बनाएंगे जो दो माह में पेलेट गन का ऑल्टरनेटिव सुझाएगी।

Home / Political / कश्मीर के मौजूदा हालात के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार : राजनाथ सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो