scriptइंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में पीएम का राज्यों से सहयोग बढ़ाने पर जोर | PM appeals states to cooperate on inter-state counsil meeting | Patrika News
राजनीति

इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में पीएम का राज्यों से सहयोग बढ़ाने पर जोर

प्रधानमंत्री ने बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह की भी सराहना की

Jul 16, 2016 / 02:41 pm

सुनील शर्मा

narendra-modi

narendra-modi

नई दिल्ली। इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आलोचनाओं से बचने और सहयोगपूर्ण रवैया रखने की अपील की। प्रधानमंत्री ने बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों के साथ सहयोग बढ़ाना उनकी प्राथमिकता है।

वाजपेयी को किया याद,राजनाथ को सराहा
प्रधानमंत्री ने पूर्व पीएम वाजपेयी को याद करते हुए कहा, 16 साल पहले इसी मंच से वाजपेयी ने कहा था,भारत जैसे बड़े और विविधता से भरे लोकतंत्र में वाद विवाद,विवेचना और विचार विमर्श से ही ऐसी नीतियां बन सकती है जो जमीनी सच्चाई को ध्यान रखती है। इंटर स्टेट काउंसिल ऐसा मंच है जिसका इस्तेमाल नीतियों को बनाने और उन्हें लागू करने में किया जा सकता है। मोदी ने कहा,पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी शुरुआत की थी। 2006 के बाद यह बैठक नहीं हो पाई। लंब अंतराल तय यह बैठक नहीं हो सकी लेकिन मुझे खुशी है कि राजनाथ सिंह ने इस प्रक्रिया को फिर से शुरू किया।

केन्द्र और राज्यों के बीच तालमेल बढ़ाने पर जोर
प्रधानमंत्री ने केन्द्र और राज्यों के बीच तालमेल बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के लिए सिर्फ अपने दम पर योजना को कामयाब करना संभव नहीं है। राज्यों के साथ वित्तीय सहयोग के साथ तालमेल भी जरूरी है। राज्यों की हिस्सेदारी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दी गई है। राज्य सरकारों के पास ज्यादा राशि आ रही है जिसे वे खर्च नहीं
कर सकते। 2015 में जो रकम मिली वह 2014 की तुलना में 21 फीसदी अधिक है। पंचायतों को 141वें वित्तीय आयोग के तहत 2.78,000 करोड़ रुपए मिलेगा।

कैम्पा बिल पारित होने की जताई उम्मीद
प्रधानमंत्री ने कैम्पा बिल पारित होने की उम्मीद भी जताई है। बिल पिछली बार राज्यसभा से पारित नहीं हो सका। उम्मीद है कि इस सत्र में पारित हो जाएगा। जैसे ही विधेयक पारित होगा 40 हजार करोड़ की रकम राज्यों को बांटी जाएगी। सिस्टम में पारदर्शिता बढऩे की वजह से जो रकम बच रही है उसे भी केन्द्र सरकार राज्यों के साथ साझा करना चाहती है। आने वाले तीन सालों में सरकार का प्रयास पांच करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन देने का है।

आतंरिक सुरक्षा पर भी पीएम मोदी ने दिया जोर
प्रधानमंत्री ने आंतरिक सुरक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा,जब तक इंटेलिजेंस शेयरिंग पर फोकस न हो और एजेंसियों में तालमेल न हो पुलिस आधुनिक सोच और तकनीक से लैस न हो हमें इसे लगातार बढ़ाते चलना है। अपना सामथ्र्य बढ़ाना है और अलर्ट रहना है। प्रधानमंत्री ने शिक्षआ व्यवस्था में सुधारों की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि भारत में इस वक्त 30
करोड़ से ज्यादा बच्चे स्कूल जाने की उम्र में हैं। अभी दुनिया को स्किल मैन पॉवर देने की हालत में है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने 1965 में पर्यावरण को एक निवेश बताया था ये बातें आज भी शिक्षा के रूप में प्रासंगिक है। हमारी शिक्षा व्यवस्था से बच्चे कितना शिक्षित हो रहे हैं,इसका उल्लेख करना चाहिए।

बच्चों को शिक्षा का मकसद समझाया जाए। पढ़ाई ऐसी होनी चाहिए जो बच्चों में जिज्ञासा जगाए। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि शिक्षा का मतलब है चरित्र निर्माण और अपनी बौद्धिक शक्ति को बढ़ाना। नौजवान आउट ऑफ द बॉक्स सोचें। प्रधानमंत्री ने बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर को याद करते हुए राज्यों को आलोचनाओं से बचने की नसीहत दी। उन्होंने कहा,बाबा साहेब ने लिखा था कि भारत जैसे देश में सामाजिक सुधार का मार्ग उतना ही मुश्किल है जितना स्वर्ग जाने का मार्ग। जब सामाजिक सुधार के बारे में सोचते हैं तो दोस्त कम और आलोचक ज्यादा मिलते हैं। आलोचना से बचते हुए हमें एक दूसरे के साथ सहयोग करते हुए बढऩा होगा।

केजरीवाल और नीतीश कुमार से गर्मजोशी से मिले पीएम
पीएम मोदी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से गर्मजोशी से मिले। प्रधानमंत्री ने दोनों का स्वागत किया। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को हाथ जोड़कर नमस्कार किया। इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने अपना हाथ आगे बढ़ाया। इस दौरान वहां नीतीश कुमार भी मौजूद थे। नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री से हाथ मिलाया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से नीतीश का हाथ पकड़ रखा था। बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया बैठक में नहीं पहुंचे।

Home / Political / इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में पीएम का राज्यों से सहयोग बढ़ाने पर जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो