scriptमोदी, शाह के खिलाफ बोलने वालों पर हो कार्रवाई – गडकरी | PM modi and amit shah is not responsible for Bihar election debacle - Nitin gadkari | Patrika News

मोदी, शाह के खिलाफ बोलने वालों पर हो कार्रवाई – गडकरी

Published: Nov 11, 2015 03:01:00 pm

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा भाजपा कार्यकर्ताओं से मिलकर बनी है किसी एक व्यक्ति से नहीं, हार या जीत सामूहिक

nitin gadkari

nitin gadkari

नई दिल्ली। पूर्व बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार चुनाव में हार के लिए पीएम मोदी और अमित शाह को क्लीनचिट देने के साथ- साथ बीजेपी के बुज़ुर्ग नेताओं को जवाब देते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को सुझाव दिया है कि अगर पार्टी का कोई नेता भविष्य में विवादित बयान देता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं से मिलकर बनी है किसी एक व्यक्ति से नहीं, हार या जीत सामूहिक तौर से होती है, उसके लिए किसी एक शख्स या लोगों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। गडकरी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को अध्यक्ष पद से हटाए जाने की संभावना से इंकार किया। इससे पहले गडकरी के अलावा दो और पूर्व अध्यक्ष वेंकैया और राजनाथ सिंह ने एक बयान जारी कर कहा था कि हार की साझा जिम्मेदारी लेने की परंपरा अटल बिहारी वाजपेयी और लाककृष्ण आडवाणी के समय से है।

गौरतलब है कि बिहार चुनाव में हार के बाद भाजपा की अंदरूनी कलह सामने आने लगी है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने हार का आत्म मंथन करने की सलाह दी और कहा कि पार्टी ने बिहार हार से कोई सबक नहीं सीखा है। बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं – लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, यशवंत सिन्हा और शांता कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के खिलाफ असंतोष का बिगुल बजाते हुए कहा कि पिछले एक साल में पार्टी शक्तिहीन हुई है और उसे कुछ लोगों के अनुसार चलने पर मजबूर किया जा रहा है।

खुद को बचाने का प्रयास
वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि हार के लिए सबको जिम्मेदार बताना खुद को बचाना है। इन नेताओं ने कहा कि हार की वजहों की पूरी समीक्षा हो और इस पर विस्तार से चर्चा होनी चाहिए। यह दिखाता है कि जो लोग जीतने पर अपनी वाहवाही कर रहे होते, वो करारी हार मिलने पर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। बीजेपी के इन वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक बिहार में हार की मुख्य वजह पिछले एक साल में पार्टी का प्रभाव घटना है। उन्होंने कहा कि हार के कारणों की विस्तार से चर्चा की जानी चाहिए।


इससे पहले राम माधव ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं की चिंता को हम दिल से स्वीकार करते हैं और हार की वजहों की समीक्षा करेंगे। लेकिन उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नेताओं को पार्टी में खामियों की तरफ इशारा करना चाहिए, लेकिन किस फोरम पर जो अपनी नाराजगी का इजहार कर रहे हैं, उसे भी देखना चाहिए।

मंगलवार को बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के आवास से बयान जारी किए जाने से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक और पूर्व बीजेपी नेता गोविंदाचार्य ने जोशी के साथ बंद कमरे में गुफ्तगूं की। भाजपा के पूर्व नेता गोविंदाचार्य ने कहा कि पार्टी की हार से सीख लेने की जरूरत है, किसी हार से हमें हतोत्साहित नहीं होना चाहिए।


पीएम मोदी के सामने पहला बड़ा असंतोष
बीजेपी में निर्विवाद नेता के तौर पर उभरने और मई में सरकार बनने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी को पहले बड़े असंतोष का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें इन दिग्गजों ने संक्षिप्त, लेकिन कड़े शब्दों में एक बयान जारी कर बिहार की हार की संपूर्ण समीक्षा की मांग उठाई। बयान में कहा गया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली हार से कोई सबक नहीं सीखा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो