scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ‘मिशन डिजिटल इंडिया” | PM Modi Launches 'Mission Digital India' | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ‘मिशन डिजिटल इंडिया”

Published: Jul 01, 2015 05:46:00 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना ‘मिशन डिजिटल इंडिया” को लॉन्च किया

mission digital india

mission digital india

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना “मिशन डिजिटल इंडिया” को लॉन्च किया। कार्यक्रम में देश के सभी उद्दोगपति भी शाç मल हुए। इस प्रोग्राम के तहत सरकार 2.5 लाख गावों में ब्रॉडबैंड कनेक्टीविटी लाना चाहती है। पीएम ने गांवों में डिजिटल सशक्तीकरण की दिशा में काम कर रही महिलाओं को लैपटॉप और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। पीएम ने डिजिटल इंडिया वीक मैगजीन को भी लॉन्च किया।

रिलायंस करेगा 2.5 लाख करोड़ निवेश

पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया अभियान के अधीन आने वाले कई भारत नेट, डिजिटल लॉकर, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल जैसे कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि, ये मॉडर्न इंडिया के इतिहास में महत्वपूर्ण अवसर है। डिजिटलाइजेशन से हम अपने रहने और काम करने का तरीका बदल रहे हैं। हम डिजिटल इंजिया पिलर्स में 2.5 लाख करोड़ रूपए का निवेश करेंगे। साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि, आमतौर पर इंडस्ट्री सरकार से ज्यादा तेजी से चलती है, लेकिन डिजिटल इंडिया के साथ सरकार ज्यादा तेज चली। डिजिटल इंडिया देश के युवाओं के लिए बड़ी सफलता होगी।

भारत इनोवेशन की सदी बनाने के लिए टाटा प्रतिबद्ध
टाटा ग्रुप के चेयरमैन सायरस मिस्त्री ने कहा कि, भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम इंडस्ट्री द्वारा सकरात्मक रूप से लिया गया है। टीसीएस ई-गवर्नेंस प्रोग्राम में शामिल है। टाटा इस साल 60 हजार आईटी प्रोफेशनल्स को शामिल करेगा। इस सदी को भारत इनोवेशन की सदी बनाने के लिए टाटा ग्रुप के दिल से सहयोग के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।

बिड़ला करेंगे 7 बिलियन डॉलर का निवेश
विप्रो इंडिया के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा कि, डिजिटल इंडिया को लेकर पीएम का विजन बहुत पावरफुल है। ये नागरिकों को तकनीक के साथ सशक्त करने की दिशा में पहला कदम है। इसके अलावा आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि अगले पांच सालों में वह इंफ्रा और डिजिटल स्पेस में सात बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे। इसके अलावा रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में 10 हजार करोड़ रूपए निवेश करने की बात कही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो