scriptअसम में ओबीसी के छह समुदायों को मिल सकता है एसटी का दर्जा | PM Modi may give ST status to 6 OBC casts in Assam | Patrika News

असम में ओबीसी के छह समुदायों को मिल सकता है एसटी का दर्जा

Published: Nov 30, 2015 09:40:00 am

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्दी ही असम में ओबीसी के छह समुदायों को एसटी का दर्जा देने की घोषणा कर सकते हैं

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। बिहार चुनाव में अपेक्षित सफलता ने मिलने से भाजपा अब अन्य राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में फूंक-फूंक कर कदम रखने की योजना पर काम कर रही है। ताजा मामला असम का है। सूत्रों के अनुसार असम में ओबीसी 6 समुदायों को एसटी का दर्जा देने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते हैं। सरकार के सामने यह प्रस्ताव पेश किया गया है।

पार्टी प्रमुख अमित शाह और राज्य प्रभारी राम माधव ने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर तुरन्त ध्यान देने को कहा है ताकि ताजा सीमांकन कराया जा सके। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि कैबिनेट में यह प्रस्ताव पहले भेजा जाएगा और इसके बाद संसद के इसी सत्र में संविधान संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस कवायद से बांग्लादेशी मुसलमानों के बढ़ते प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि भाजपा राज्य में आबादी में आ रहे बदलावों पर गम्भीर चिन्ता जता चुकी है। वर्ष 2011 के जनसंख्या आंकड़ों के अनुसार राज्य में मुस्लिम आबादी का प्रतिशत 34 तक हो गया है। अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे पर अधिकारियों से चर्चा की है। सुरक्षा पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से विचार-विमर्श किया गया है। इसके अलावा जनजातीय मंत्रालय के अधिकारियों, जनसंख्या पंजीयक से भी चर्चा की गई है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो