scriptयोग दिवस पर 45,000 लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी | PM Modi to lead 45,000 at Rajpath yoga camp | Patrika News

योग दिवस पर 45,000 लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

Published: May 28, 2015 09:56:00 am

राजपथ पर होने वाले इस कार्यक्रम में केवल आमंत्रितों को ही प्रवेश दिया जाएगा

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जब 21 जून को मनाया जाएगा, तो उस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी भाग लेंगे और 45,000 अन्य लोगों के साथ योग करेंगे। योग की अवधि 35 मिनट की होगी। राजपथ पर होने वाले इस कार्यक्रम में केवल आमंत्रितों को ही प्रवेश दिया जाएगा। गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन को छोड़ दिया जाए तो राजपाथ पर इतने बड़े पैमाने पर होने वाला यह पहला कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री भी शिरकत करेंगे।

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा-व्यवस्था को चाक-चौबन्द बनाया जा रहा है। योग करने वाले लोग मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर योगा द्वारा तैयार सीडी को देखकर योग करेंगे। इस सीडी का कार्यक्रम स्थल पर प्रसारण किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार आमंत्रितों की सूची को अभी अन्तिम रूप नहीं दिया गया है। पर सम्भावना जताई जा रही है कि कार्यक्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई अन्य वरिष्ठ मंत्री भाग लेंगे।

हालांकि यह कार्यक्रम मोरारजी इंस्टीटयूट द्वारा आयोजित किया जा रहा है जो आयुष मंत्रालय के तहत आता है। पर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी गृह मंत्रालय द्वारा की जा रही है। मोरारजी इंस्टीटयूट ऑफ योगा साइंसेज के निदेशक डॉ. ईश्वर वी बसावरेड्डी ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने वालों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंग्रेजी में सीडी पहले ही जारी कर दी गई है। अब इसका विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद कराया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो