script6 जून को बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे PM मोदी | PM Narendra Modi to visit Bangladesh on June 6 | Patrika News

6 जून को बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे PM मोदी

Published: May 26, 2015 06:49:00 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 जून को अपने पूर्वी
पड़ोसी बंगलादेश की दो दिन की यात्रा पर जायेंगे

Narendra Modi, government

Narendra Modi, government

नई दिल्ली। विदेश नीति में पड़ोसी देशों को प्राथमिकता दे रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 जून को अपने पूर्वी पड़ोसी बंगलादेश की दो दिन की यात्रा पर जायेंगे। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सड़क एवं संचार संपर्क, सुरक्षा, ऊर्जा, पारागमन, लोगों के आपसी संपर्क और व्यापार पर कई महत्वपूर्ण समझौते होने की संभावना है। पीएम मोदी बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।

मोदी की बंगलादेश की यह पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान हसीना के अलावा बंगलादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध तथा विश्वास और मजबूत होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान, नेपाल और श्रीलंका की यात्रा कर चुके हैं।

बंगलादेश को भारत का महत्वपूर्ण पड़ोसी देश है, जिसकी लगभग 4900 किलोमीटर लंबी साझा सीमा है और वह भारत के साथ सांस्कृतिक समानता रखता है। भारत बंगलादेश सीमा भूमि अदला बदली समझौते संबंधी विधेयक के संसद से पारित होने के बाद हो रही प्रधानमंत्री की इस यात्रा को लेकर बंगलादेश में उत्साह का माहौल है।

दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद सुलझाने की दिशा में इसे महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच अब प्रमुख रूप से तीस्ता जल विवाद भी बचा है जिसके समाधान के लिये भी प्रयास किये जा रहे हैं। विदेश सचिव एस. जयशंकर ने हाल ही संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि तीस्ता जल संधि के मुद्दे पर प्रगति हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो