script

जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के लिए पेरिस रवाना होंगे PM

Published: Nov 29, 2015 02:28:00 pm

सम्मेलन में बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के 196 देशों के प्रतिनिधि ले रहे हैं हिस्सा

Modi leaves for Malaysia, Singapore

Modi leaves for Malaysia, Singapore

नई दिल्‍ली। पीएम आज दोपहर दो बजे फ्रांस की राजधानी पेरिस के लिए रवाना होंगे। यहां वह जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के 196 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। इस अहम सम्मेलन से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत को धमकाया नहीं जा सकता है।

गौरतलब है कि जॉन कैरी ने एक अंतरराष्ट्रीय अखबार को दिए इंटरव्यू में वार्ता में चीन की भूमिका की सराहना की थी, वहीं उन्होंने भारत के बारे में चिंता जताई थी। कैरी ने कहा था कि आगामी पेरिस जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली एक “चुनौती” होगा। बता दें कि हालिया प्रदूषण आंकड़ो के मुताबिक भारत की राजधानी नई दिल्ली दुनियां का सर्वाधिक वायु प्रदूषण वाला शहर बन गया है। कैरी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने कहा था कि यह बयान जानबूझकर दिया गया है और विकासशील देशों को बांटने का प्रयत्न है।

बता दें कि इस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का उद्देश्य सही अर्थों में पहले वैश्विक जलवायु समझौते तक पहुंचना है, जिसके लिए 195 देशों को 2020 तक उत्सर्जन की सीमाएं तय करने की कोशिश होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो