scriptराष्ट्रपति चुनाव में बैंगनी रंग के पेन से चिन्हित मत ही होगा वैध | Polls marked with purple paint in the presidential election will be valid only | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव में बैंगनी रंग के पेन से चिन्हित मत ही होगा वैध

Published: Jul 16, 2017 04:23:00 pm

17 जुलाई को देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा। निर्वाचित प्रत्याशी को देश के मुख्य न्यायाधीश संसद के सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण कराएंगे। उस समय कुछ खास औपचारिक शिष्टाचार करने पड़ते हैं।

Poll

Poll

नई दिल्ली। 17 जुलाई को देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा। निर्वाचित प्रत्याशी को देश के मुख्य न्यायाधीश संसद के सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण कराएंगे। उस समय कुछ खास औपचारिक शिष्टाचार करने पड़ते हैं। ये तय राजनयिक शिष्टाचार 17 जुलाई से 25 जुलाई के बीच निभाए जाएंगे। जैसे राष्ट्रपति चुनाव में खास रंग के पेन से चिन्हित वरीयता का मत ही वैध माना जाएगा। लोकसभा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के सभी मतदाताओं को बैलट पेपर पर अपनी वरीयता का मत चिन्हित करने के लिए बैंगनी रंग का एक पेन दिया जाएगा। 


किसी और रंग के पेन से चिन्हित वरीयता वाला वोट अवैध
बैंगनी के अलावा किसी और रंग के पेन से चिन्हित वरीयता वाला वोट अवैध माना जाएगा। यह कोई कम महत्व वाली बात नहीं है, जैसा कि लगता है क्योंकि जून 2016 में हरियाणा से कांग्रेस समर्थित राज्यसभा उम्मीदवार आरके आनंद सिर्फ इसलिए चुनाव हार गए थे क्योंकि विभिन्न कारणों से कांग्रेस विधायकों के कुल 14 वोट अवैध घोषित कर दिए गए थे। इनमें से अधिकतर कांग्रेस विधायकों ने गलत रंग के पेन से अपने वरीयता मत चिन्हित किए थे। 


इलेक्टोरल कॉलेज करता है राष्ट्रपति का चुनाव
राष्ट्रपति चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के द्वारा किया जाता है। इसमें लोकसभा, राज्यसभा के सभी सदस्य (जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं) के साथ-साथ सभी राज्यों के विधानमंडलों के सदस्य भी सम्मिलित हैं। 


6 नंबर टेबल पर मोदी, सोनिया और राहुल करेंगे मताधिकार का प्रयोग 
संसद भवन के कमरा नंबर 62 में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग होगी। इसी कमरे के छह नंबर टेबल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 


बैलट पेपर पर मीरा का नाम पहले होगा
चुनाव जीतने की संभावना भले ही एनडीए के रामनाथ कोविंद की अधिक हो लेकिन बैलट पेपर पर पहले मीरा कुमार का नाम रहेगा। चुनाव आयोग ने कृषि मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव उत्पल कुमार सिंह और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव इवीएसएन प्रसाद को राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।


महत्वपूर्ण है रंग
सांसदों को हरे रंग का जबकि विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को गुलाबी रंग का बैलट पेपर दिया जाएगा। 


दिल्ली में वोट देने के इच्छुक विधायक लेंगे विशेष अनुमति
दिल्ली में वोट देने के इच्छुक विधानमंडल सदस्यों को चुनाव आयोग से विशेष अनुमति लेनी होगी। संभावना है कि गुजरात से विधायक अमित शाह गांधीनगर के बजाय दिल्ली में वोट डालेंगे। 


20 जुलाई को होगी मतगणना
20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना भी संसद भवन के कमरा नंबर 62 और विभिन्न राज्य विधानमंडलों में होगी। राज्यसभा और लोकसभा के लगभग सभी सांसद 23 जुलाई को संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए विशेष विदाई समारोह का आयोजन करेंगे।







 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो