script

Video: राहुल की हुई किरकिरी, स्टूडेंट्स बोले- काम कर रही है मोदी सरकार

Published: Nov 25, 2015 07:05:00 pm

राहुल गांधी को कॉलेज स्टूडेंट्स से मोदी सरकार की पॉलिसीज पर सवाल करना तब भारी पड़ गया जब उनके सवालों के जवाब में स्टूडेंट्स ने कहा कि मोदी सरकार काम कर रही है।

rahul gandhi in bangalore

rahul gandhi in bangalore

बेंगलुरु। राहुल गांधी को कॉलेज स्टूडेंट्स से मोदी सरकार की पॉलिसीज पर सवाल करना तब भारी पड़ गया जब उनके सवालों के जवाब में स्टूडेंट्स ने कहा कि मोदी सरकार काम कर रही है। कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी की किरकिरी करने वाला यह वाकया बेंगलुरु के माउंट कार्मल कॉलेज में सामने आया।

जानिए क्या हुआ कॉलेज में

राहुल गांधी कॉलेज में अपनी स्पीच पूरी कर चुके थे और इसके बाद उन्होंने सवाल-जवाब का सेशन शुरू किया। इस दौरान जो जवाब मिले उससे राहुल की किरकिरी हो गई। हालांकि इसके बाद राहुल ने चर्चा का विषय ही मोड़ दिया।

वीडियो देखें कैसे सबके सामने जवाब दिए राहुल गांधी को



राहुल का सवाल:
राहुल : क्या स्वच्छ भारत पर काम हो रहा है ? 
 स्टूडेंट्स : हां। 
राहुल : मैं तो नहीं देख पा रहा हूं कि स्वच्छ भारत अच्छे से काम कर रहा है। क्या आपको लगता है कि यह काम कर रहा है?
स्टूडेंट्स : हां। 
एक टीचर : शायद स्टूडेंट्स की राय इस पर बंटी हुई है।
राहुल : मुझे नहीं लगता कि स्वच्छ भारत अच्छे से काम कर रहा है। लेकिन शायद आपको लगता है कि यह काम कर रहा है।
स्टूडेंट्स : हां।

राहुल का सवाल:
राहुल : मैं एक और सवाल पूछता हूं। क्या मेक इन इंडिया से फायदा हुआ ? 
स्टूडेंट्स : हां।
राहुल : क्या आपको वाकई ऐसा लगता है ?
स्टूडेंट्स : हां।

राहुल का सवाल:
राहुल : क्या देश में यंगस्टर्स को जॉब मिल रहा है ?
स्टूडेंट्स : हां। 
राहुल : मेरे ख्याल से स्वच्छ भारत काम नहीं कर रहा। मेक इन इंडिया भी काम नहीं कर रहा। देश के लिए बीजेपी का विजन काम नहीं कर रहा। …खैर जो भी हो।


स्टूडेंट का सवाल : बिहार में लालू के साथ आपकी पार्टी ने गठबंधन किया है। क्या आपको लगता है कि ऐसे करप्शन खत्म हो सकता है ?
राहुल: बिहार पर हमारी सोच यह थी कि बीजेपी को वहां रोकना जरूरी है। यही वजह थी कि हम तीनों ने मिलकर वहां काम किया। और यह स्ट्रैटजी काम भी कर गई। अब वहां नीतीश कुमार सीएम हैं। लालू सरकार में नहीं हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि वहां क्लीन गवर्नमेंट रहे। लालू के बेटे ने कल ही बयान दिया है कि करप्शन पर जीरो टॉलरेंस अपनाएंगे।


स्टूडेंट का सवाल : इरोम शर्मिला को लेकर आपका क्या कहना है ? इरोम शर्मिला मणिपुर में 10 साल से अधिक समय से अनशन पर हैं।
राहुलः सभी से बात की जानी चाहिए। किसी से भी बात करने में कोई नुकसान नहीं है। (लेकिन उन्होंने इरोम शर्मिला से बातचीत न होने या उनकी अनसुनी किए जाने की बात पर कुछ नहीं कहा।)

स्टूडेंट का सवाल : मैं जहां से हूं, वहां सड़कें अच्छी नहीं हैं। आपकी सरकार है, वहां सड़क नहीं है। बिजली नहीं है। नार्थ-ईस्ट पर कोई खबर नहीं आती है। 10 साल से आपकी सरकार है। लेकिन आपकी सरकार कुछ नहीं करती है।
राहुल : हमारी सरकार थी। तब हमने काफी काम किया। हमारी कोशिश है कि नॉर्थ-ईस्ट को स्पेशल स्टेटस दें। नगालैंड काफी कॉम्प्लिकेटेड जगह है। नगा संधि हो गई। हमने दोनों चीफ मिनिस्टर से पूछा था। लेकिन उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं था।

राहुल ने और क्या कहा?
बीजेपी और कांग्रेस में सबसे बड़ा फर्क यह है कि वे स्पेस खत्म करना चाहते हैं और हम सबको स्पेस देना चाहते हैं।
भारत के लिए मेरा विजन यह है कि मैं जानना चाहता हूं लोग क्या चाहते हैं? मैं लोगों से इसके लिए बात करना चाहता हूं। 
स्टूडेंट्स को चुप करा दिया गया और उन्हें बोलने नहीं दिया गया। सरकार को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी लंबी हड़ताल कर रहे हैं। बेंगलुरु में लड़कियां पब जाती हैं और वहां उनके साथ मारपीट की जाती है। ऐसे नहीं चल सकता है। भारत जैसे देश में हम किसी पर लगाम नहीं लगा सकते।

ट्रेंडिंग वीडियो