scriptपीडि़त दलित परिवार से मिले राहुल, 5 लाख की मदद का ऐलान | Rahul meets affected dalit family, announces help of Rs 5 lakhs | Patrika News

पीडि़त दलित परिवार से मिले राहुल, 5 लाख की मदद का ऐलान

Published: Jul 21, 2016 07:56:00 pm

राहुल ने पीडि़त परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi

उना। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को गुजरात के उना में उस दलित व्यक्ति से मुलाकात की जिसके चार बेटों को मरी गाय की खाल उतारने के बाद बुरी तरह से पीटा गया था। राहुल ने पीडि़त परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। उना में यह वारदात 11 जुलाई को हुई थी। उसके बाद से गुजरात के कई हिस्सों में दलित प्रदर्शन कर रहे हैं।

राहुल गांधी सुबह ही गुजरात के लिए रवाना हुए और सीधे पीडि़त बाबूभाई सरवैया के घर गए। उन्होंने परिवार के साथ 40 मिनट बिताए। राहुल के साथ कांग्रेस पार्टी के गुजरात मामले के प्रभारी गुरुदास कामत, राज्य में कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी, दलित नेता कुमारी शैलजा और अन्य पार्टी नेता भी थे।

राहुल के गांव में पहुंचने के बाद बड़ी संख्या में लोग वहां इकट्ठा हो गए। राहुल ने पीडि़तों से खुलकर बात की और बाबूभाई के भतीजे जीतू सरवैया से पूछा कि यह पहली बार हुआ है या फिर जातिगत भेदभाव को वे लोग काफी समय से झेल रहे हैं? उन्होंने पूछा, यहां छुआछूत क्या पहले से है या अभी है?

जीतू सरवैया (20) ने कहा, इसमें कुछ नया नहीं है। हमारे लिए यह सामान्य है। इंजीनियरिंग छात्र जीतू परिवार में एकमात्र शिक्षित व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि कमाई का कोई और जरिया नहीं होने की वजह से वे लोग चमड़े के कारखानों के लिए मृत जानवरों की खाल निकालने के व्यवसाय में हैं।

जीतू ने कहा, हमें पैसे नहीं चाहिए लेकिन हमें अपनी आजीविका के लिए सहयोग चाहिए। हम समाज की गंदगी दूर करते हैं और बदले में हमें समाज से यह सब मिलता है। राहुल गांधी परिवार के साथ बैठे। उन्होंने बाबूभाई सरवैया का हाथ पकड़ा और उस क्षण सभी भावुक हो गए। राहुल ने परिवार के साथ चाय भी पी।

राहुल गांधी ने गांव में दलित युवकों पर हुई बर्बर अत्याचार की वीडियो क्लिप भी देखी है। इस क्लिप के वायरल होने के बाद इसकी निंदा की जा रही है। राहुल गांधी इसके बाद राजकोट रवाना हो गए जहां दलितों की पिटाई के खिलाफ जहर देकर जान देने की कोशिश करने वाले युवक अस्पताल में भर्ती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो