scriptभारत पर हुए आतंकी हमलों में पाकिस्तान का हाथ : राजनाथ | Rajnath to Pakistan : Take action against terrorists, India will stand by you | Patrika News
राजनीति

भारत पर हुए आतंकी हमलों में पाकिस्तान का हाथ : राजनाथ

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ लडऩे के लिए कोई कदम उठाता है तो भारत उसका हर प्रकार से सहयोग करेगा

Feb 03, 2016 / 10:23 pm

जमील खान

Rajnath Singh

Rajnath Singh

जयपुर। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत में मुंबई एवं पठानकोट हमलों सहित अब तक देश में हुए आतंकी हमलों में पाकिस्तान का हाथ रहा है। सिंह बुधवार को काउंटर टेरोरिज्म कांफ्रेस-2016 के समापन सत्र में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इन हमलों की देश की सुरक्षा एजेंसियां गहनता से जांच कर रही है तथा इनके गुनाहगारों को बख्सा नहीं जाएगा और किसी बेगुनाह को सजा नहीं दिलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ लडऩे के लिए कोई कदम उठाता है तो भारत उसका हर प्रकार से सहयोग करेगा। कुछ देश आतंकवाद को अपने देश की रणनीति का हिस्सा मानते हैं जो किसी भी तरह से सही नहीं है। आतंकवाद का कोई धर्म एवं मजहब नहीं होता है और यह मानवता के दुश्मन होते हैं।

उन्होंने कहा कि सायबर एवं बायो तकनीक में हुए नवाचार का आतंकी दुरुपयोग कर रहे हैं। सिंह ने आगे कहा कि पठानकोट हमले के बाद राष्ट्र सुरक्षा के लिए सरकार ने उचित कदम उठाए हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि देश के सुरक्षा बल हर प्रकार के हमले का माकूल जवाब देने के लिए सक्षम हैं।

ङ्क्षसह ने कहा कि पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए कोई कदम उठाता है तो भारत उसके साथ वार्ता जारी रखेगा तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरा सहयोग देकर साथ खड़ा होगा। पठानकोट हमले के बाद सरकार ने इस प्रकार की रणनीति बनाई है कि इन हमलों से सख्ती से निपटा जाए ताकि भविष्य में इस प्रकार के हमले नहीं हो पाए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ यहां हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन में आए सुझाव एवं दिशा निर्देशों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ लडऩे की रणनीति बनाई जाएगी और सभी देश मिलकर आतंकवाद के खात्मे के लिए प्रयास करेंगे।

सत्र समाप्ति के बाद मीडिया के सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि पठानकोट हमले के बाद राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पूरी तरह से सुरक्षित किया गया है ओर भविष्य में किसी भी प्रकार के आतंकी हमले का माकूल जवाब देने के लिए सुरक्षा बल सक्षम हैं और ऐसे हमलों से पार पाने में कामयाब होंगे।

मलेशिया के उप गृहमंत्री दातुक नूर जजलान मोहम्मद ने कहा कि आतंकी हमला चाहे इण्डोनेशिया, पेरिस या पठानकोट में हो यह हर प्रकार से मानवता के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि आतंकी संगठन इस्लाम का दुरुपयोग कर रहे हैं। मलेशिया में आतंकवाद से निपटने के लिए सख्त कानून बनाने के साथ अन्य आवश्क कदम भी उठाए गए हंै।

उन्होंने कहा इस्लामी विचारधारा से युवाओं को जुडऩे से रोकने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। मलेशिया हमेशा आतंकवाद के खिलाफ रहा है और भविष्य में भी विश्वस्तर पर आतंकवाद के खिलाफ बनने वाली रणनीति में पूर्ण सहयोग करेगा। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि आतंकवाद से पीडि़त 162 देशों में से भारत छठे नंबर पर आता है और आतंकवाद का कोई जाति या धर्म नहीं होता है और वह केवल समाजिक समरसता का दुश्मन होता है।

उन्होंने कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी आतंकी घटनाओं से चिंतित हैं और आठ आतंकी संगठनों को विश्व के लिए खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए शांति पूर्ण समाज की आवश्यकता होती है इसलिए समाज से आतंकवाद के जहर को नष्ट कर शांत समाज की स्थापना की जा सकती है। वर्तमान में दुनिया के अधिकांश देश आतंकवाद से प्रभावित हैं और सभी को मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लडऩे की रणनीति बनानी चाहिए।

Home / Political / भारत पर हुए आतंकी हमलों में पाकिस्तान का हाथ : राजनाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो