script

राज्यसभा चुनाव: एक सीट के लिए पहले कभी नहीं मचा ऐसा घमासान 

Published: Aug 02, 2017 07:22:00 pm

संसद के उच्च सदन राज्यसभा में भी इसको लेकर दो दिन से खूब हंगामा मचा हुआ है। कांग्रेस ने भाजपा पर सीबीआई और आयकर विभाग का दुरुपयोग कर विधायकों को डराने धमकाने के आरोप लगाए हैं।

amit shah-smrati-ahmed patel

amit shah-smrati-ahmed patel

नई दिल्ली: गुजरात सहित कई राज्यों में आगामी आठ अगस्त को राज्यसभा चुनाव होने हैं। लेकिन गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाला राज्यसभा चुनाव दो चिर प्रतिद्वंदियों की वजह से चर्चा का केंद्र बन गया है। भाजपा ने दो सीटों के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी को प्रत्याशी बनाया है। जबकि तीसरी सीट के लिए कांग्रेस के बागी पूर्व विधायक बलवंत राजपूत को मैदान में उतारा है। 

अहमद पटेल को हराने के लिए मचा घमासान
बलवंत राजपूत का मुकाबला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल से होना है। अहमद पटेल औऱ अमित शाह में खासी प्रतिद्वंदिता के चलते भाजपा पटेल को हराने के लिए विधायकों को तोड़ने से लेकर सभी हथकंडे अपना रही है, और उसने कांग्रेस के 6 विधायकों को अपने पाले में कर भी लिया है। अमित शाह किसी भी कीमत पर अहमद पटेल को हराना चाहते हैं। अहमद पटेल लगातार चार बार से राज्यसभा सांसद हैं।

राज्ससभा की एक सीट के लिए चाहिए 44 वोट
हालांकि ताज़ा हांलाकि को देखते हुए कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा जुटाना मुश्किल लगता है। कांग्रेस छोड़ चुके नेता शंकरसिंह वाघेला के समर्थक समझे जाने वाले छह विधायक अब तक पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं। इससे सदन में पार्टी की सदस्य संख्या घटकर 51 रह गई है। इनमें से 44 के ही बेंगलुरू के रिजॉर्ट में पहुंचने की ख़बर है। इनमें से भी राज्य सभा चुनाव के मतदान के समय सभी साथ रहेंगे इस पर संदेह है।

15-15 करोड़ रु की लगी बोली 
कांग्रेस विधायकों ने आरोप लगाया कि भाजपा की ओऱ से उन्हें 15-15 करोड़ रु का ऑफर दिया गया। इस राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खऱीद फरोक्त को लेकर जितनी जोर आजमाइश की गई उतनी अब से पहले किसी सरकार को विश्वासमत के दौरान बचाने के लिए ही की जाती थी। 

राज्यसभा में भी मचा घमासान
संसद के उच्च सदन राज्यसभा में भी इसको लेकर दो दिन से खूब हंगामा मचा हुआ है। कांग्रेस ने भाजपा पर सीबीआई और आयकर विभाग का दुरुपयोग कर विधायकों को डराने धमकाने के आरोप लगाए हैं। कांग्रेस ने कहा कि कर्नाटक के मंत्री के यहां छापे सिर्फ इसलिए डलवाए गए क्योंकि उन्होंने हमारे विधायकों का खर्च उठाया।

रिजॉर्ट पर भी लगा जुर्माना 
कांग्रेस के 44 विधायक बेंगलुरु के जिस इगलटन रिसॉर्ट में रुके हैं उसपर 982 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। रिसॉर्ट पर 77 एकड़ भूमि अतिक्रमण को लेकर कर्नाटका सरकार की कैबिनेट ने बैठक के बाद इगलटन रिसॉर्ट को अतिक्रमण की गई भूमि को सरेंडर करने या फिर 982 करोड़ रुपए जुर्माने का आदेश दिया था। यह आदेश कांग्रेस के 42 विधायकों को यहां ठहरने से दो दिन पहले ही लगाया गया था। इन सब घटनाओं से सिद्ध होता है कि सिर्फ एक सी ट के लिए की जा रही जद्दोजहद राजनीतिक पूर्वाग्रह से प्रेरित है, औऱ इस तरह के आरोप कांग्रेस प्रत्याशी अहमद पटेल की ओऱ से अमित शाह पर लगाए हैं।

मंत्री के यहां छापेमारी
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार के एक मंत्री, एक कांग्रेसी सांसद और एक रिजॉर्ट पर छापा मारा। यह वही ईगलटन रिजॉर्ट है, वहां गुजरात कांग्रेस के 40 से ज्यादा विधायकों को पार्टी की टूट से बचाने के लिए हाईकमान ने रखा है। राज्यसभा चुनाव से पहले और विधायकों के पार्टी छोड़ने से अहमद पटेल का चुनाव जीतना मुश्किल हो सकता है। कांग्रेस ने इस एक्शन को बदले की कार्रवाई कहा है। हालांकि, भाजपा ने कहा है कि अगर ईगलटन रिजॉर्ट प्रबंधन ने कुछ गलत किया है तो कार्रवाई में कुछ भी गलत नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो