Patrika Hindi News

राष्ट्रपति चुनाव: 99 फीसदी हुआ मतदान, वोटों की गिनती 20 को

Updated: IST Rashtrapati chunav
राष्ट्रपति की दौड़ में चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष की ओर से मीरा कुमार चुनाव मैदान में हैं।

नई दिल्ली:देश के नए राष्ट्रपति चुनने के लिए सुबह से चल रहा मतदान खत्म हो गया है। संसद सहित विधानसभाओं में सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्री, विधायक और सांसदों ने वोट डाले। 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी। राष्ट्रपति की दौड़ में चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष की ओर से मीरा कुमार चुनाव मैदान में हैं।लोकसभा के महासचिव और निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 99 प्रतिशत मतदान हुआ
। मिश्रा ने बताया कि लोकसभा और राज्यसभा के कुल 776 सदस्यों में से 771 सदस्यों को ही मताधिकार के लिए योग्य घोषित किया गया था। इनमें से दोनों सदनों की दो दो सीटे खाली हैं जबकि भाजपा सांसद छेदी पासवान के पास मताधिकार का प्रयोग नहीं था। मिश्रा ने बताया कि संसद भवन स्थित मतदान केन्द्र पर 717 सांसदों को मतदान करना था लेकिन इनमें से 714 ने यहां मतदान किया।

पीेएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने डाला वोट
मतदान में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत सभी दलों के बड़े नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया । वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। बता दें कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

देखें वीडियो-

जीएसटी मतलब ग्रोइंग स्टांगर टुगेदर: मोदी
संसद पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि आज मानसून सत्र का प्रारंभ हो रहा है गर्मी के बाद वर्षा ऋतु मिट्टी में सुगंध भर देती है। वैसे ही यह मानसून सत्र जीएसटी की सफल वर्षा के कारण सुगंधित हो जाएगा। जब देश के सभी राजनीतिक दल और सभी सरकारी सिर्फ और सिर्फ राष्ट्रहित पर कॉल कर निर्णय करती हूं तो कितना महत्वपूर्ण राष्ट्रहित का काम होता है यह जीएसटी में दिखाई देता है। ग्रोइंग स्टांगर टुगेदर यह जीएसटी की भावना का नाम है। यह संसद सत्र भी इसी भावना से आगे बढ़े।

देखें वीडियो-

राज्यों में भी वोटिंग
राष्ट्रपति चुनाव के लिए राज्यों की विधानसभाओं में भी मतदान हुआ। सुबह से ही वोट डालने के लिए विधायकों की कतार लगी रही। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वोट डालने के लिए यूपी विधानसभा पहुंचे। मध्यप्रदेश विधानसभा में भी वोट डालने के लिए विधायकों की लंबी कतार लगी ।

सोनिया और राहुल ने भी डाला वोट
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपना वोट डाल दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनकी कैबिनेट के कई सदस्यों, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने 10 बजे ही अपना वोट डाल दिया। संसद भवन के 62 नम्बर कमरे में कई सांसद अभी कतार में हैं।

23 को प्रणब दा के लिए विदाई समारोह
वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। संसद के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों के सांसद 23 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई देंगे। परंपरा के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राष्ट्रपति मुखर्जी के लिए एक विदाई भाषण देंगी।

डिजाइन किए गए मार्कर से मतपत्र पर निशान
चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में मत देने वाले सांसदों और विधायकों को मतदान केंद्र के भीतर अपनी कलम ले जाने से मना किया गया है और वे विशेष रूप से डिजाइन किए गए मार्कर से मतपत्र पर निशान लगाएंगे। हरियाणा में पिछले साल आयोजित राज्यसभा चुनावों के दौरान पैदा हुए स्याही विवाद के बाद चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए विशेष कलमों के इस्तेमाल का निर्णय किया है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???