scriptनेता जी बोस ही नहीं भगत सिंह के परिवार की भी हुई जासूसी | Snooping row : Bhagat Singh's family also kept under watch, claims kin | Patrika News
राजनीति

नेता जी बोस ही नहीं भगत सिंह के परिवार की भी हुई जासूसी

नेताजी
सुभाष चंद्र बोस की जासूसी के बाद अब भगत सिंह के परिवार की जासूसी का भी दावा किया
गया है

Apr 12, 2015 / 09:03 am

अमनप्रीत कौर

चंडीगढ़। जहां एक तरफ स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस के परिवार की जासूसी का मामला गर्माया हुआ है, वहीं शहीद भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधु ने भी यह दावा किया है कि “शहीद-ए- आजम” के परिवार की भी कई सालों तक निगरानी की गई। अभय सिंह ने मांग की है कि सरकार भगत सिंह से जुड़ी तमाम फाइलें सार्वजनिक करे। 57 साल के संधु ने बताया, “हमारे परिवार पर कई सालों तक नजर रखी गई। फोन पर होने वाली हमारी बातचीत को भी पर सालों तक निगरानी में रखा गया।”

संधु के मुताबिक ब्रिटिश शासन के समय से ही उनके परिवार पर नजर रखी जा रही थी और उनका दावा है कि देश आजाद होने के बाद भी खुफिया एजेंसियां उनके परिवार पर नजरें जमाए हुए थीं। संधु ने भगत सिंह के चाचा स्वतंत्रता सेनानी सरदार अजीत सिंह से जुड़ी फाइलें भी सार्वजनिक करने की मांग की है।

उनका कहना है, “हम वह हर बात जानना चाहते हैं जो ब्रिटिश सरकार ने अजीत सिंह और शहीद भगत सिंह के बारे में लिखी थी। सारे रिकॉर्ड्स को सार्वजनिक किया जाए। सारकार क्यों छुपा रही है। हमें उम् मीद है कि मौजूदा केंद्र सरकार इसके लिए जरूरी कदम जरूर उठाएगी।” संधु भगत सिंह के छोटे भाई सरदार कुलबीर सिंह के बेटे हैं।

गौरतलब है कि हाल ही यह खुलासा हुआ है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने बोस के रिश्तेदारों की 20 साल तक जासूसी कराई थी। 1948 से लेकर 1968 के बीच बोस के परिवार पर “अभूतपूर्व” नजर रखी गई थी। आईबी इंटरसेप्टिंग के साथ ही बोस के परिवार को आने वाली चिटि्ठयों पर भी नजर रखती थी और परिवार के लोगों की यात्राओं पर भी जासूसी की गई।

Home / Political / नेता जी बोस ही नहीं भगत सिंह के परिवार की भी हुई जासूसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो