scriptदेश की वैज्ञानिक प्रगति से वाकिफ होंगे सांसद,  28 जुलाई से विशेष प्रदर्शनी | Special exhibition in parliament building from 28 july for Parliament memebers | Patrika News

देश की वैज्ञानिक प्रगति से वाकिफ होंगे सांसद,  28 जुलाई से विशेष प्रदर्शनी

Published: Jul 22, 2017 08:34:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

उप राष्ट्रपति हामिद मोहम्मद अंसारी और लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन प्रदर्शनी का उद्घान करेंगे। प्रदर्शनी 11 अगस्त तक जारी रहेगी। उस दिन सत्र का आखिरी दिन है।

Special exhibition in parliament

Special exhibition in parliament


डायबिटीज की दवा होगी मुख्य आकर्षण 
इस दौरान सीएसआईआर उन अनुसंधानों और आविष्कार परजोर देगी जिनका आम लोगों के जीवन पर व्यापक प्रभाव पडऩे वाला है। केंद्र सरकार की प्रयोगशालाओं में हाल में विकसित डायबिटीज की दवा बीजीआर-34 इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण रहेगी। छह जड़ी -बूटियों से बनी इस दवा को सीएसआईआर की लखनऊ स्थिति प्रयोगशालाओं ने आयुर्वेद के फार्मूले से आधुनिक दवा के रूप में विकसित किया है। पिछले सत्र के दौरान कई सांसदों ने इस दवा में दिलचस्पी दिखाई थी और कई सवाल पूछे थे। 

दवाओं की दी जाएगी जानकारी
इसके अलावा सीएसआईआर की क्लौट बस्टर दवा, गर्भनिरोधक दवा सहेली, औषधीय पौंधों की नई किस्में, दूध की जांच के लिए विकसित उपकरण क्षीर स्कैनर, नेत्रहीनों के पढऩे के लिए उपकरण दिव्य नैन, लड़ाकू विमान तेजस में लगे सीएसआईआर द्वारा विकसित उपकरणों, सोलर ट्री आदि को भी शामिल किया जाएगा।


11 तक प्रदर्शनी रहेगी जारी
उप राष्ट्रपति हामिद मोहम्मद अंसारी और लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन प्रदर्शनी का उद्घान करेंगे। प्रदर्शनी 11 अगस्त तक जारी रहेगी। उस दिन सत्र का आखिरी दिन है। सीएसआईआर के एक अधिकारी ने बताया कि सांसदों के लिए प्रदर्शनी लगाने के पीछे उद्देश्य यह है कि वे देश में हो रहे शोध के बारे में जान सकें और वैज्ञानिकों से संवाद कायम कर सकें।