scriptजयललिता की ऐतिहासिक जीत, सभी प्रतिद्वंदियों की जमानत जप्त | Tamil Nadu By polls- Jayalalithaa strides towards historic win | Patrika News

जयललिता की ऐतिहासिक जीत, सभी प्रतिद्वंदियों की जमानत जप्त

Published: Jun 30, 2015 02:30:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जयललिता ने आरके नगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है

jayalalithaa

jayalalithaa

चेन्नई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री एवं अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता ने आरके नगर विधानसभा सीट पर एक लाख 51 हजार 252 मतों से रिकार्ड जीत हासिल करके एक नया रिकार्ड बनाया है। जयललिता ने मतगणना के पहले चरण से ही अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार सी महेन्द्रन के खिलाफ बडी बढ़त हासिल कर ली थी, जिसे उन्होंने मतगणना के अंतिम चरण तक बनाये रखा।

जयललिता को 1,60,921 वोट मिले, जबकि महेन्द्रन को 9,662 मत प्राप्त हुए। इस तरह जयललिता को 1,51,252 मतों के अन्तर से निर्वाचित घोषित किया गया। महेन्द्रन समेत सभी 27 अन्य उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। इस सीट पर गत 27 जून हुए उपचुनाव में रिकार्ड 75 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस सीट पर 28 उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में होने के बावजूद मुख्य मुकाबला जयललिता और महेन्द्रन के बीच था।

जयललिता पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ी हैं। आय से अधिक संपत्ति मामले में बरी होने के बाद सुश्री जयललिता ने 23 मई को पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उन्हें छह माह के अंदर विधानसभा का सदस्य बनना है। अन्नाद्रमुक के पूर्व विधायक पी वेत्रीवल ने आर के नगर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था ताकि जयललिता इस सीट से चुनाव लड़ सकें।

गरोठ से बीजेपी के चंदर सिंह सिसोदिया की जीत
मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के गरोठ विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के चंदर सिंह सिसोदिया जीत गए हैं। सिसोदिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सुभाष कुमार सोजतिया को करीब 13 हजार वोटों से हराया। पहले दौर की मतगणना के बाद से ही भाजपा प्रत्याशी सिसोदिया ने लगभग छह सौ मतों की बढ़त बनाई थी और वे पांचवें दौर तक लगभग 796 मतों से आगे थे, लेकिन छठवें दौर की मतगणना के बाद भाजपा प्रत्याशी सिसोदिया लगभग छह सौ मतों से पिछड गए। अगले दो दौर के बाद भाजपा प्रत्याशी फिर बढ़त बनाने में कामयाब हो गए। मतगणना के कुल 19 दौर हुए है। इसके पहले यहां राजीव गांधी सरकारी महाविद्यालय परिसर में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई।

केरल में सबरीनाथन जीते
केरल की अरूविक्करा विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के उम्मीदवार के एस सबरीनाथन ने अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट(एलडीएफ) के एम विजय कुमार से दस हजार मतों से हरा दिया। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ओ राजगोपाल तीसरे स्थान पर रहे। गौरतलब है कि यह सीट विधानसभा अध्यक्ष जी कार्तिकेयन के निधन के कारण रिक्त हुई थी।

मेघालय उपचुनाव में कांग्रेस को जीत
मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस को चॉकपोट विधानसभा सीट के लिए कराए गए उपचुनाव में जीत मिली है। मंगलवार को हुई मतगणना के बाद कांग्रेस की जीत की घोषणा की गई। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रशांत नाइक ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार ब्ल्यूबेल संगमा ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी नेशनल पीपुल्स पार्टी के फिलिपोल डी मारक को 2,550 वोट से हराया।

ट्रेंडिंग वीडियो