scriptविदेश में PM के “स्कैम इंडिया” बयान पर राज्यसभा में हंगामा | Uproar in Rajya Sabha over PM Modi's 'scam India' remark in Germany | Patrika News
राजनीति

विदेश में PM के “स्कैम इंडिया” बयान पर राज्यसभा में हंगामा

जर्मनी, कनाडा और फ्रांस की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री  ने “स्कैम इंडिया” का जिक्र किया था

Apr 28, 2015 / 01:22 pm

शक्ति सिंह

parliament

parliament

नई दिल्ली। विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान से भारत की छवि धूमिल होने का आरोप लगाते हुए विपक्ष ने मंगलवार को राज्यसभा में जबर्दस्त हंगामा किया। विपक्ष इस बयान पर चर्चा कराने की मांग की, लेकिन यह मांग खारिज कर दी गयी। इससे विपक्षी सदस्य और उत्तेजित हो गए जिसके कारण दो बार कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

जर्मनी, कनाडा और फ्रांस की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा “साठ साल की गंदगी” दूर करने तथा “स्कैम इंडिया” का जिक्र किए जाने पर कांग्रेस के आनंद शर्मा ने नियम 267 के तहत सदन की कार्यवाही स्थगित कराने को लेकर नोटिस दिया था। शर्मा ने जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा “स्कैम इंडिया” तथा “साठ साल की गंदगी” दूर करने संबंधी बयान का मुद्दा उठाया और कहा कि यह एक अत्यन्त गंभीर मसला है, इस पर सदन की कार्यवाही स्थगित कर चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारे देश की परम्परा रही है कि जब भी प्रधानमंत्री विदेश जाता है, तो वह देश की प्रतिष्ठा और गरिमा का ख्याल रखता है।

इस पर संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और भाजपा के भूपेन्द्र यादव ने आपत्ति की और कहा कि इस पर सदन में कोई चर्चा नहीं होनी चाहिए। जनता दल(यू) के शरद यादव, सपा के रामगोपाल यादव, बसपा की मायावती तथा माकपा के तपन कुमार सेन ने भी कहा कि प्रधानमंत्री का यह बयान देश की परम्परा के खिलाफ है।

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने 1982 में मुझे श्रीलंका यात्रा के दौरान निर्देश दिया था कि मैं विदेश में भारत की गरिमा और प्रतिष्ठा का ख्याल रखूं और कोई ऎसी बात न कहूं जिससे देश की छवि खराब हो। इस पर जवाब देते हुए अरूण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री देश में व्याप्त भ्रष्टाचार के मुद्दे को विदेशों में उठाने के लिए स्वतंत्र है और उन्हें यह अधिकार प्राप्त है लेकिन कांग्रेस नहीं चाहती कि गंदगी दूर हो।

उन्होंने जद(यू) के शरद यादव पर प्रहार करते हुए कहा कि 1975 में एक समाजवादी नेता ने भी दुनिया भर में घूम-घूम कर मानवाधिकारों तथा भ्रष्टाचार की बातें कही थी। लेकिन आज आप कांग्रेस के भ्रष्टाचार के साथ खड़े हैं।

इस पर कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्य भड़क गये और वे हंगामा करने लगे। इस बीच, कांग्रेसी सदस्य सभापति के आसन के पास आकर “प्रधानमंत्री होश में आओ” के नारे लगाने लगे। इस पर कुर्रियन ने कहाकि आनंद शर्मा का नोटिस खारिज किया जाता है और प्रधानमंत्री के बयान पर कोई चर्चा सदन में नहीं हो सकती है। 

Home / Political / विदेश में PM के “स्कैम इंडिया” बयान पर राज्यसभा में हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो