script10 साल में सांसदों ने 400 गुना वेतन बढ़ाया, भाजपा के गांधी ने उठाया सवाल | Varun Gandhi says, MPs raised 400 times salary in 10 years | Patrika News

10 साल में सांसदों ने 400 गुना वेतन बढ़ाया, भाजपा के गांधी ने उठाया सवाल

Published: Aug 01, 2017 02:49:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

 भारतीय जनता पार्टी के वरुण गाधी ने कहा है कि पिछले एक दशक में सांसदों ने अपना वेतन 400 फीसदी बढ़ाया है, जबकि उनका काम उसके अनुरूप नहीं है। 

Varun Gandhi

Varun Gandhi


ये राज्यसभा की राह नहीं है आसां, बस यूँ समझ लो कि आग का दरिया है और दल बदल कर जाना है, देखें वीडियो-


वेतन के अनुरूप नहीं सांसदों का काम
वरुण ने कहा कि पिछले एक दशक में सांसदों ने अपना वेतन 400 फीसदी बढ़ाया है, जबकि उनका काम उसके अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में संसद में पारित 50 फीसदी विधेयकों पर गंभीरतापूर्वक विचार नहीं किया गया। इकतालीस प्रतिशत विधेयक तो बिना किसी चर्चा के पारित हो गए। उन्होंने कहा कि सांसदों के वेतन बढ़ोतरी का कोई आधार होना चाहिए। निजी क्षेत्र का उद्देश्य सिर्फ अपना मुनाफा देखना होता है। इसलिए हम उसके अनुरूप वेतन में बढ़ोतरी नहीं कर सकते। किसानों तथा देश के गरीब तबके प्रति संवेदना दर्शाना भी हमारी जिम्मेदारी है।

varun gandhi in parliament के लिए चित्र परिणाम

वेतन तय करने के लिए गैर सांसदों की कमेटी बने
गांधी ने कहा कि ब्रिटेन में सांसदों के वेतन में बढ़ोतरी की निगरानी के लिए एक स्वतंत्र प्राधिकरण है, जिसमें गैर-सांसद सदस्य होते हैं। हमारे देश में भी ऐसा कोई तंत्र बनना चाहिए। उन्होंने सरकार से मांग की कि इसके लिए एक बाह्य संवैधानिक संस्था का गठन किया जाए। यदि सांसद स्वयं अपना वेतन तय करते हैं तो इसमें ज्यादा जिम्मेदारी बरती जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो