scriptउपराष्ट्रपति चुनाव: ये बन सकते हैं भाजपा के उम्मीदवार | Vice Presidential election: BJP's candidate announcement today | Patrika News

उपराष्ट्रपति चुनाव: ये बन सकते हैं भाजपा के उम्मीदवार

Published: Jul 13, 2017 12:12:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

भारतीय जनता पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाएगी। भाजपा की ओर से इस पद के लिए कई दावेदार रेस में हैं।

Modi and Shah

Modi and Shah

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर सत्त्ता पक्ष और विपक्ष की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस समेत 18 दलों ने उपराष्ट्रपति चुनावों के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से इस चुनाव के लिए आज उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाएगी। भाजपा की ओर से इस पद के लिए कई दावेदार रेस में हैं। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए 5 अगस्त को वोट डाले जाएंगे। इसी दिन गिनती के बाद परिणाम की भी घोषणा कर दी जाएगी।

sushma swaraj के लिए चित्र परिणाम

भाजपा की ओर से ये उम्मीदवार रेस में
भाजपा की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की रेस में कई नामों पर चर्चा चल रही है। इनमें सुषमा स्वराज, कलराज मिश्र, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और वेंकैया नायडू के नाम प्रमुख हैं। हालांकि, संभावना यह भी जताई जा रही है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की तरह भाजपा उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कोई नया नाम घोषित कर चौंका जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, आरएसएस ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। 

gopal gandhi के लिए चित्र परिणाम

विपक्षी दलों की ओर से गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवार
कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति चुनाव के महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है। 1968 बैच के आईएएस अफसर रहे गोपाल गांधी केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करने के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं। इससे पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए भी विपक्ष की ओर से उनका नाम सामने आया था। 

election commission के लिए चित्र परिणाम

5 अगस्त को होगा मतदान
उपराष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चार जुलाई से शुरू हो चुकी है। नामांकन प्रक्रिया 18 जुलाई तक चलेगी। पांच अगस्त को मतदान होगा। इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो