scriptसरकार का समर्थन करते हैं, पाक को मिला कड़ा संदेश : सोनिया | We support government on surgical strikes : Sonia Gandhi | Patrika News
राजनीति

सरकार का समर्थन करते हैं, पाक को मिला कड़ा संदेश : सोनिया

सोनिया ने जारी एक बयान में भारतीय सेना द्वारा सीमा पार की गई कार्रवाई को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी हमलों का करारा जवाब बताया

Sep 29, 2016 / 08:29 pm

जमील खान

Sonia Gandhi

Sonia Gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार आतंकी ठिकानों पर सेना की सीमित कार्रवाई (सर्जिकल स्ट्राइक) का समर्थन करते हुए गुरुवार को कहा कि पार्टी देश की सुरक्षा के मुद्दे तथा पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ सरकार के साथ है। सोनिया ने जारी एक बयान में भारतीय सेना द्वारा सीमा पार की गई कार्रवाई को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी हमलों का करारा जवाब बताया और कहा कि भारतीय सेना ने घुसपैठ रोकने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंककारियों के ठिकानों पर जो कार्रवाई की है, वह सीमा पार से जारी आतंकवाद पर पड़ोसी मुल्क के लिए कड़ा संदेश है।

पूर्व रक्षा मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी सैन्य कार्रवाई का स्वागत किया और कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी सरकार का समर्थन करती है। कांग्रेस अण्यक्ष ने कहा कि पार्टी को उम्मीद है कि इस हमले से पाकिस्तान को यह एहसास होगा कि भारत के खिलाफ सीमा पार से हो रहे आतंकी हमलों के लिए वह जिम्मेदार है।

पार्टी ने यह भी उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान आतंकवाद पर रोकथाम और अपने यहां आतंकी शिविरों को हटाने के लिए प्रभावी कदम उठाएगा। वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि उसकी जमीन और उसके कब्जे वाले क्षेत्र का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाए। सैन्य कार्रवाई पर अपना वक्तव्य जारी करने से पहले सोनिया ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ अपने आवास दस जनपथ पर एक बैठक की जिसमें एंटनी के साथ ही राज्यसभा में पार्टी के नेता गुलाम नबी आजाद तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

कांग्रेस उपाध्यक्ष इन दिनों उत्तर प्रदेश में किसान यात्रा कर रहे हैं, इसलिए वह बैठक में शामिल नहीं हो सके। बैठक के बाद एंटनी ने पत्रकारों से बातचीत में सेना की इस कार्रवाई को पाकिस्तान के लिए मुंहतोड़ जवाब बताया और कहा कि वह इस कार्रवाई का पूरा समर्थन करते हैं। इस कार्रवाई से पाकिस्तान को कड़ा संदेश पहुंचा है। उन्होंने कहा, मैं भारतीय सेना के जवानों को इस बहादुरी के लिए सलाम करता हूं। इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ट्वीट किया और कहा कि आतंकवाद तथा इसका समर्थन करने और इसको प्रायोजित करने वालों के खिलाफ हम सब मजबूती के साथ एकजुट हैं।

उन्होंने लिखा, हमारे राष्ट्र तथा देश के लोगों की बहादुरी के साथ रक्षा करने के लिए कांग्रेस पार्टी और मैं भारतीय सेना को सलाम करते हैं। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख सुरजेवाला ने ट्वीट किया, हम पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक का दिल से समर्थन करते हैं। पार्टी सेना के इस पराक्रम को सलाम करती है। कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सलाहकार पटेल ने भी आतंककारियों के लांच पैड पर सेना की कार्रवाई का समर्थन किया और कहा कि इसमें कांग्रेस पूरी तरह से सैन्य बलों के साथ है।

सेना के सैन्य संचालन महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के साथ सुबह संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भारतीय सेना ने बुधवार देर रात जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित आतंककारियों के कुछ लांचिंग पैड पर सीमित सैन्य (सर्जिकल स्ट्राइक) कार्रवाई करके कई आतंककारियों को मार गिराया है। भारतीय सेना ने इस ऑपरेशन को रात में ही समाप्त कर दिया गया था।

Home / Political / सरकार का समर्थन करते हैं, पाक को मिला कड़ा संदेश : सोनिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो