scriptजब कलाम ने राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठने से मना कर दिया था | When Kalam refused to sit on President's chair | Patrika News

जब कलाम ने राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठने से मना कर दिया था

Published: Jul 28, 2015 11:42:00 am

कलाम का तर्क था कि उनकी कुर्सी के साथ रखी गई दूसरी कुर्सियां आकार में छोटी थीं, इसलिए वह उसपर नहीं बैठेंगे

Abdul Kalam

Abdul Kalam

नई दिल्ली। विज्ञान की दुनिया से राष्ट्रपति के पद पर पहुंचने वाले डॉ. अबुल पकिर जैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम ने एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठने से मना कर दिया था। उनका तर्क था कि उनकी कुर्सी के साथ रखी गई दूसरी कुर्सियां आकार में छोटी थीं, इसलिए वह उसपर नहीं बैठेंगे।

ऎसी कई घटनाएं हैं जो पूर्व राष्ट्रपति से जुड़ी हुई थी जो यह बताती हैं कि वह कितना सादगी पसंद थे। यही वजह है कि वह लोगों में इतने लोकप्रिय थे। आईआईटी (बीएचयू) के दीक्षांत समारोह में कलाम मुख्य अतिथि थे। स्टेज पर पांच कुर्सियां थीं और बीच वाली कुर्सी राष्ट्रपति के लिए थी। अन्य चार कुर्सियां युनिवर्सिटी के शीर्ष अधिकारियों के लिए थी।
Abdul Kalam
कलाम ने जब देखा की उनकी कुर्सी अन्य कुर्सियों से बढ़ी है तो उन्होंने उसपर बैठने से मना कर दिया। उन्होंने अपनी कुर्सी पर उपकुलपति को बैठने के लिए कहा, जिन्होंने उसपर बैठने से मना कर दिया। इसके तुरंत बाद “जनता के राष्ट्रपति” के लिए दूसरी कुर्सी का इंतजाम किया गया।

एक बार पूर्व राष्ट्रपति ने वह सुझाव मानने से मना कर दिया था जब एक इमारत की दीवार पर टूटे कांच लगाने के लिए कहा गया था। उनका मानना था कि कांच चिडियों के लिए हानिकारक साबित होंगे। उस वक्त वह डीआरडीओ में कार्यरत थे। इमारत की सुरक्षा के लिए उनकी टीम ने यह सुझाव दिया था। लेकिन, कलाम का कहना था कि ऎसा करने से कोई भी चिडिया दीवार पर नहीं बैठ पाएगी।
Abdul Kalam
एक बार युवाओं और किशोरों ने कलाम से मिलने के लिए समय मांगा। उन्होंने न सिर्फ मिलने के लिए समय दिया, बल्कि ध्यानपूर्वक उनके विचारों को भी सुना। जब 2002 में इस बात की घोषणा की गई की कलाम देश के अगले राष्ट्रपति होंगे, तो वह एक छोटे से स्कूल में भाषण देने चले गए। इस दौरान वह अपने साथ ज्यादा सुरक्षा भी नहीं लेकर गए। यही नहीं, जब स्कूल में बिजली चली गई तो उन्होंने स्थिति को संभाल लिया।
Abdul Kalam
करीब 400 विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कलाम ने इस बात का ध्यान रखा कि बिजली कटौती के कारण कार्यक्रम में कोई असर नहीं पड़े। वह बच्चों के बीच में चले गए और उनसे कहा कि वे उन्हें घेर लें। इस दौरान उन्होने बिना माइक के विद्यार्थियों को संबोधित किया।
abdul kalam reading
डीआरडीओ में कलाम के अधीन काम करने वाला एक सहयोगी जब अपने बच्चों को काम के दबाव के कारण प्रदर्शनी में नहीं ले जा पाए, तो पूर्व राष्ट्रपति खुद उन्हें वहां लेकर गए। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार केरल के दौरे पर गए कलाम ने राजभवन में मेहमानों में जिस व्यक्ति को बुलाया वह था सड़क किनारे बैठने वाला मोची। उस मोची का एक छोटा से होटल भी था जहां कलाम राष्ट्रपति बनने से पहले अक्सर भोजन करते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो