scriptविश्व बैंक के चीफ ने की पीएम मोदी की जन-धन योजना की तारीफ | World Bank chief praises Modi for Jan-Dhan Yojna | Patrika News
राजनीति

विश्व बैंक के चीफ ने की पीएम मोदी की जन-धन योजना की तारीफ

जिम
यॉन्ग किम ने प्रधानमंत्री जन-धन येजना के लिए पीएम मोदी की तारीफ की

Apr 18, 2015 / 01:00 pm

अमनप्रीत कौर

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। विश्व बैंक के चीफ जिम यॉन्ग किम ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन-धन योजना की सराहना की। किम ने कहा कि मोदी के मजबूत स्वप्नदर्शी नेतृत्व का नतीजा यह हुआ है कि ज्यादा से ज्यादा भारतीयों की वित्त में भागीदारी हो गई है। वर्ल्ड बैंक की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी 2015 तक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 125 मिलियन बैंक खाते खोले गए।

पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री ने यह योजना शुरू की थी और इसका लक्ष्य था हर भरतीय परिवार के लिए बैंक अकाउंट खोलना। विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2013 के सर्वे में यह पाया गया था कि भारत में केवल 400 मियिलन लोगों के पास ही बैंक अकाउंट है। विश्व बैंक और इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की एनुअल स्प्रिंग मीटिंग के मौके पर वॉशिंगटन में आयोजित की गई पेनल डिस्कशन में किम ने कहा, “यह भारत का असाधारण प्रयास है। यह मोदी और रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के मजबूत स्वप्नदर्शी नेतृत्व का ही परिणाम है।”

इस डिस्कशन में मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरूंधती भट्टाचार्य भी शामिल थीं। भट्टाचार्य ने बताया, “जन-धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों में 49 प्रतिशत बैंक खाते महिलाओं के हैं।”

Home / Political / विश्व बैंक के चीफ ने की पीएम मोदी की जन-धन योजना की तारीफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो