सड़कों के जाम से मिलेगी मुक्ति, यह कंपनी ला रही हवा में उडऩे वाली कार

Updated: IST Air Car
इसमे सड़कों पर चलने वाली आम कारों की तरह चार पहिए भी होंगे, साथ ही इसमें हवा में चलने वाली कार के सारे फंक्शन दिए जाएंगे

नई दिल्‍ली। हर आदमी का जीवन में कुछ अलग करने का सपना होता है। आपने यदि जीवन में कभी हवा में उडऩे वाली कार में बैठने के सपने देखें है तो यह खबर आपके लिए है। आए दिन सड़क मार्ग पर लगने वाले जाम से छुटकारा दिलाने के लिए स्लोवाकिया की ऑटो कंपनी ऐरोमोबिल (AeroMobil )एक हवा में चलने वाली कार को लेकर आ रही है। खबर है कि कंपनी इस एयर कार को इस माह 20 अप्रैल को मोनैको के मार्की शो में पेश करेगी।

बताया जा रहा है कि इस मोटर शो में कंपनी इसके कॉन्सेप्ट फ्लांइग वर्जन को ही पेश करेगी। बता दें इससे पहले भी यह कंपनी फ्लाइंग कार 3.0 को 2017 में दुनिया के सामने ला चुकी है। कंपनी फिलहाल इसे एक एक्सपरिमेंट के तौर पेश कर रही है और यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो अगले साल तक इसकी डिलीवरी भी शुरू हो सकती है। आपको बता दें यह इंटीग्रेटेड एयर क्राफ्ट कार है। इसमे सड़कों पर चलने वाली आम कारों की तरह चार पहिए भी होंगे, साथ ही इसमें हवा में चलने वाली कार के सारे फंक्शन दिए जाएंगे।

अभी यह कार निर्माण और विकास के दौर में है, लेकिन यदि यह प्रयोग पूरी तरह सफल हुआ तो यह भविष्‍य में आवागमन का बेहतर साधन साबित हो सकती है। इस एयर कार की खूबियां की बात करें तो सड़क पर इसका माइलेज 12.5 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। वहीं हवा में उडऩे पर यह कार 15 किलोलीटर प्रति घंटे का माइलेज देगी। इसकी सड़क पर रेंज 875km है वहीं हवा में इसकी रेंज 700km है।

आपको बता दें ऐरामोबिल ऑटो कंपनी इससे पहले थ्री सीटर वाली कार AeroMobil3.0 पेश की थी। इसमें चार सिलेंडर वाला रोटेक्‍स 912 इंजन दिया गया था। यह इंजन 99 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है। स्पीड की बात करें तो इसकी जमीन टॉप स्‍पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा और हवा में 200 किमी प्रति घंटा की है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???