scriptअब 25 मई तक चला सकते हैं 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल गाडियां | Ban on Diesel Vehicles: National Green Tribunal ehances Stay | Patrika News

अब 25 मई तक चला सकते हैं 10 साल से ज्यादा पुरानी डीजल गाडियां

Published: May 19, 2015 11:01:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

केन्द्र सरकार डीजल वाहनों पर लगी यह रोक 10 साल से बढ़ाकर 15 साल तक करना चाहती
है

Diesel Vehicles

Diesel Vehicles

नई दिल्ली। दिल्ली में लागू हो रहे 10 साल पुराने डीजल वाहनों के प्रतिबंध पर फिलहाल 25 मई तक रोक लग चुकी है। यह रोक नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने लगाई जिसके तहत 25 मई तक अब 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहन राजधानी में चल सकेंगे।

15 तक हो सकती है सीमा
केंद्र सरकार ने सुनवाई के दौरान एनजीटी में कहा कि वो 15 साल पुरानी गाडियों को हटाने के लिए सहमत है। केंद्र सरकार के इस फैसले से दिल्ली सरकार भी सहमत हो चुकी है। सुनवाई के दौरान दौरान केंद्र सरकार ने एनजीटी के सामने आईआईटी की एक रिपोर्ट भी पेश की जिसे उसने मानने से इनकार कर दिया।

छुट्टी के दिन भी प्रदूषण जस का तस
एनजीटी ने सुनवाई के दौरान दिल्ली के प्रदूषण के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार और बाकी पक्ष अभी तक ये नहीं बता पाए हैं कि छुट्टी के दिन भी शहर का प्रदूषण स्तर अन्य दिनों जैसा कैसे बना रहता है उसमें कमी क्यों नहीं आती।

देश अलग हिस्सों में प्रदूषण को लेकर चिंता
एनजीटी ने सुनवाई के दौरान ही दिल्ली एनसीआर में देश के अन्य हिस्सों से आकर प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों के बारे में भी चिंता व्यक्त की है। एनजीटी ने इस बारे में कि कैसे इस तरह से बढ़ रहे प्रदूषण को रोका जा सकता है। सभी पक्षों को इन सब मसलों पर अपना पक्ष एनजीटी के सामने सुनवाई के दौरान रखना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो