scriptजयपुर ऑटो एक्सपो: इन कार्स ने जीता जयपुराइट्स का दिल | Jaipur Auto Expo: Cars attract visitors | Patrika News

जयपुर ऑटो एक्सपो: इन कार्स ने जीता जयपुराइट्स का दिल

Published: Mar 06, 2016 11:45:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

जयपुर ऑटो शो 2016 में कार मॉडल्स के प्रति जयपुराइट्स की दीवानगी

Jaipur Auto Expo cars

Jaipur Auto Expo cars

जयपुर। दिल्ली ऑटो एक्सपो के बाद पिंकसिटी में आयोजित हो रहे जयपुर ऑटो एक्सपो में जयपुराइट्स सहित आस-पास के राज्यों के लोगों ने भी अपनी मनपसंद की कार की बारीकियां जानीं। एसएमएस इन्वेस्टमेंट ग्राउंड में चले रहे इस एक्सपो में विदेशी टूरिस्ट्स भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लबरेज गाडि़यों की जानकारी लेते नजर आए। इस एक्सपो में देश-विदेश की नामी ऑटोमोबाइल कंपनियां हिस्सा ले रही है और अपने लेटेस्ट मॉडल को डिस्प्ले किया हुआ है। एक्सपो में बॉयज के साथ गल्र्स भी सुपरबाइक्स और कारों में दिलचस्पी लेती नजर आईं। एक्सपो का समापन रविवार को होगा, लास्ट डे कई कारें और बाइक्स लॉन्च होंगी।

स्कोडा सुपर्ब
jaipur Auto Expo में नई स्कोडा सुपर्ब शानदार डिजाइन और कॉस्मेटिक अपडेट के साथ नजर आई। स्पेसिफि केशंस की बात करें तो इसमें 1.8 लीटर वाला टीएसआई पेट्रोल और 2.0 लीटर वाला टीडीआई सीआर डीजल इंजन लगा है। जहां पेट्रोल कार में 180 बीएचपी की है। जो 350 एनएम का टॉर्क पैदा करता है वहीं डीजल इंजन 177 बीएचपी की ताकत और 350 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। पेट्रोल वर्जन में 6 स्पीड मेनुअल गियरबॉक्स और 7 स्पीड वाला डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स ऑटोमेटिक यूनिट लगाई गई है जबकि डीजल वेरिएंट में सिर्फ 6 स्पीड वाला डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्टस ऑटोमेटिक यूनिट लगा है।


होंडा न्यू अमेज
होंडा न्यू अमेज की जानकारी लेने मंे शहरवासी सबसे ज्यादा व्यस्त नजर आए। एक्सपो में डिस्पे इस कार की फीचर्स कमाल के है, पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में यह मौजूद है। पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर का आई-वीटेक इंजन दिया गया है जो 87 बीएचपी की ताकत के साथ 109 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर डीजल मॉडल 99 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। इसका सीवीटी पेट्रोल वेरिएंट मैनुअल से ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है जो एआरएआई के मुताबित 17.8 किमी प्रति लीटर का है।

निसान टेरेनो
जापानी कार निर्माता निसान ने अपनी एसयूवी कार निसान टेरेनो को एक्सपो में डिस्प्ले किया है। कंपनी के इस शानदार और अतिरिक्त फीचर्स वाले एडिशन लोगों को पसंद आ रहे हैं। 1500 सीसी इंजन से चलने वाली यह गाड़ी 14 सैकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है। 4331 एमएम लैंथ की इस कार के रूफ पर मेट्ट ब्लैक रेप, फॉग लाइट्स के चारों तरफ क्रोम हाइलाइट्स, बूटलिड और टेलगेट, रॉकफोर्ड, फॉगेस्ट स्पीकर सिस्टम, दरवाजों पर एलईडी स्कफ प्लेट्स और ब्रांडेड फेब्रिक्स फ्लोर मेट्स जैसे फीचर्स दिए हैं।

टाटा सफारी स्टॉर्म 400 एनएम
एक्सपो में पावरफुल कार के मामले में टाटा की स्टॉर्म 400 में 2200 सीसी इंजन के साथ अट्रेक्टिव बनी हुई है। इस कार को कंपनी ने ज्यादा पावर से लैस किया गया है। यह कार 5.2 सैकंड में ही 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड लेती है। इसके इंजन में एक नया 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और शिफ्ट ऑन द फ्लाई ऑल व्हील ड्राइव भी है।

फोर्ड एंडेवर 3.2
नई फोर्ड एंडेवर को कंपनी ने कटी 6 प्लेटाफॉर्म पर तैयार किया गया है। नई एंडेवर पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल और डायनमिक है। 200 बीएचपी पावर वाला 3.2 इंजन इसकी खासियत है। फोर व्हील ड्राइव के साथ ऑटोमेटिक गियर बॉक्स दिया गया है। नई एंडेवर में मौजूदा मॉडल की तुलना में बेहतर सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें सनरूफ और हिल डिसेंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। नई फोर्ड एंडेवर में प्रोजेक्टर हैडलैंप, बोल्ड बंपर, डे-टाइम रनिंग लाइट और एलईडी फॉग लैंप जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एलईडी लैंप, मल्टी फं क्शन डिस्प्ले, रियर पार्किंग सेंसर, रेन सेंसिंग वाइपर, डुअल-जोन एसी, क्लाइमेट कंट्रोल, पावर फोल्डिंग थर्ड रो सीट और टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो