scriptभारत में बनकर सस्ती हुई लग्जरी कारें | Luxury cars in India become affordable after local assembling | Patrika News

भारत में बनकर सस्ती हुई लग्जरी कारें

Published: Dec 03, 2015 08:58:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

दो लाख से नब्बे लाख तक घटी कीमतें, असेम्बलिंग गतिविधियों मेंं आई तेजी

luxury car

luxury car

मुंबई। लग्जरी कारों के उत्पादन के लिए भारत एक प्रमुख बाजार बन चुका है, क्योंकि यहां जगुआर लैंड रोवर, मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी प्रमुख लग्जरी कार कंपनियां कारोबार कर रही हैं। ये सभी कंपनियां यहां अपने तमाम मॉडलों के उत्पादन की तैयारी कर रही हैं। भारत में जर्मनी और ब्रिटेन के प्रमुख ब्रांडों की करीब दो दर्जन लग्जरी कारों को असेंबल किया जाता है।

सीबीयू पड़ती है महंगी
भारत में स्थानीयकरण को बढ़ावा दिए जाने से कर लाभ के कारण लग्जरी कारों के दाम 2 लाख से 90 लाख तक घट गए हैं। भारत में अधिकांश लग्जरी कारों को उनके मूल देश जर्मनी या ब्रिटेन से पूरी तरह तैयार (सीबीयू) माल के रूप में आयात किया जाता है जिससे उसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने विश्व में सबसे अधिक बिकने वाली अपनी कार लैंड रोवर इवोक को करीब 8 लाख रुपए सस्ता कर दिया। कंपनी ने हाल में अपने इस एसयूवी की ताजा कीमतों की घोषणा की और स्थानीय असेंबलिंग के बाद इसकी कीमत अब 47.1 लाख रुपए से शुरू हो रही है।

मेबैक की कीमत घटी
मर्सिडीज बेंज ने भी अपने मेबैक एस500 मॉडल का स्थानीय असेंबलिंग शुरू कर दी है जिससे उसकी कीमत 93 लाख रुपए घटकर 1.67 करोड़ रुपए रह गई है। जर्मनी के बाहर केवल भारत में ही मेबैक का उत्पादन हो रहा है। मर्सिडीज बेंज और जेएलआर दोनों की फैक्टरियां पुणे के समीप चाकण में हैं।

इनका कहना है…
हमें अपने भारतीय उपभोक्ताओं को विश्वस्तरीय उत्पादों की पेशकश करते हुए खुशी हो रही है। थोड़े समय में इसमें स्थानीय मूल्यों को जोड़ा गया है। हमारी कंपनी सीएलए, सी-क्लास, ई-क्लास, एस-क्लास, मेबैक एस500, जीएलए, जीएलई और जीएल-क्लास स्पोट्ïर्स यूटिलिटी व्हीकल को भारत में असेम्बल कर रही है। मारा स्थानीयकरण का स्तर 60 फीसदी तक है जो लक्जरी कार उद्योग में सर्वाधिक है। – रोलैंड फोल्गर,
एमडी (इंडिया) मर्सिडीज बेंच

50 फीसदी स्थानीयकरण
बीएमडब्ल्यू भी अधिक पीछे नहीं दिख रही। जर्मनी की इस कंपनी ने अपनी कारों में 50 फीसदी तक स्थानीयकरण को बढ़ावा दिया है। बीएमडब्ल्यू ने चेन्नई में अपना संयंत्र स्थापित किया है जहां वह 29.5 लाख रुपए से 1.25 करोड़ रुपए के बीच कीमत वाले आठ मॉडलों का उत्पादन करती है। जर्मनी की एक अन्य लक्जरी कार कंपनी ऑडी भी महाराष्ट्र के औरंगाबाद में अपनी कारों का उत्पादन करती है। उसी संयंत्र में स्कोडा ऑटो भी अपने वाहनों का उत्पादन करती है। ऑडी अपने भारतीय संयंत्र में ए3, ए4, ए6, क्यू3, क्यू5 और क्यू7 मॉडलों का उत्पादन करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो