Maruti के सभी मॉडल अब होंगे गियरलैस, ये है कंपनी का नया प्लान

Updated: IST DZIRE
कंपनी साल 2020 तक 3 लाख ऑटोमैटिक कारों को बेचने का लक्ष्य रखा है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 79,730 ऑटोमैटिक वाहन बेचें थे

नई दि‍ल्‍ली। ऑटोमोबाइल मार्केट में कस्टमर्स के बीच धीर-धीरे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कारों की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। इसी को देखते हुए देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने ऑटोमैटिक व्हीकल्स का मार्केट बढ़ाने का मन बनाया है। कंपनी साल 2020 तक 3 लाख ऑटोमैटिक कारों को बेचने का लक्ष्य रखा है।

लेकिन आपको बता दें मारुति के लिए यह लक्ष्य आसान नहीं होगा। इसे पूरा करने के लिए उसे अपनी सेल को डबल करना होगा। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 79,730 ऑटोमैटिक वाहन बेचें थे। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के ईडी (सेल्‍स एंड मार्केटिंग) आर. एस. कल्‍सी ने संकेत दिए है कि‍ जि‍न मॉडल्‍स में फि‍लहाल ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन का ऑप्‍शन मौजूद नहीं है उन सभी में जल्द से जल्‍द इस टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

मारुति‍ इस वक्त तीन तरह के ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन- एएमटी, सीवीटी और टॉर्क कन्‍वर्टर एटी इस्तेमाल कर रही है। ऑटोमैटि‍क टेक्‍नोलॉजी को एक्‍सपेंड करने का मकसद कम्‍फर्ट और आसान ड्राइविंग है। बता दें कंपनी ने 2014-15 वित्त वर्ष में एजीएस टेक्‍नोलॉजी को पेश कि‍या था। उस वक्‍त कंपनी ने 32,426 व्‍हीकल्‍स की सेल की थी। वहीं, 2015-16 में यह आंकड़ा 75 फीसदी बढ़कर 56,968 यूनि‍ट्स हो गया और 2016-17 में 39.25 फीसदी बढ़कर 79,330 यूनि‍ट्स रहा था।

मंगलवार को मारुति‍ सुजुकी ने अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार डीजायर नए जेनरेशन मॉडल को लॉन्‍च कि‍या है। इस कार में ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन का अतिरिक्त ऑप्शन रखा गया है। कंपनी के लि‍ए यह मॉडल्‍स इसलि‍ए खास है क्‍योंकि‍ अकेले डीजायर का पूरे कॉम्‍पैक्‍ट सेडान मार्केट में 50 फीसदी कब्जा है। मार्केट में यह कार, ह्युंडई एक्‍ससेंट, होंडा अमेज, टाटा जेस्‍ट, फॉक्‍सवैगन एमि‍यो और टोयोटा एटि‍ओस को टक्कर देती हुई नजर आएगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???