scriptजानें गर्भधारण से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई | Learn some myths and truth about pregnancy | Patrika News

जानें गर्भधारण से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई

Published: Jul 06, 2017 08:27:00 pm

इन सवालों को डॉक्टर के साथ शेयर करने में असहज महसूस करते हैं, लेकिन एक बेहतर लाइफ व गर्भधारण के लिए सेक्स से जुड़ी बातें साफ होनी चाहिए। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको दे रहे है… 

pregnancy

pregnancy

गर्भधारण के लिए जरूरी सेक्स से जुड़े कई मिथक व भ्रम अकसर महिलाओं और पुरूषों में रहते हैं। इन सवालों को डॉक्टर के साथ शेयर करने में असहज महसूस करते हैं, लेकिन एक बेहतर लाइफ व गर्भधारण के लिए सेक्स से जुड़ी बातें साफ होनी चाहिए। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको दे रहे है… 

1. क्या गर्भधारण के लिए ऑर्गेज्म जरूरी है?
नहीं, बिल्कुल नहीं. एक अनुमान के मुताबिक 80 प्रतिशत महिलाएं सेक्स के दौरान आर्गेज्म का अनुभव नहीं कर पाती. लेकिन इसके बावजूद महिलाएं प्रेग्नेंट होती है. इस लिए ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि गर्भधारण के लिए सेक्स के दौरान स्त्री को आर्गेज्म होना चाहिए। 

2. क्या ओरल सेक्स करने से गर्भधारण नहीं होता?
नहीं, ओरल सेक्स से गर्भधारण का कोई संबंध नहीं हैं। लेकिन अंडोत्सर्ग के दौरान ओरल सेक्स से बचना चाहिए। सलीवा में एंजाइम होते हैं और यह स्पर्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

3. गर्भधारण के लिए रोज सेक्स करना चाहिए?
महिला को गर्भ तक स्पर्म की बेहतर सप्लाई के लिए हफ्ते में तीन से चार बार सेक्स करना चाहिए। तीन और चार दिनों तक स्पर्म जिंदा रहते हैं, इसलिए नियमित सेक्स करने से शुक्राणु की सप्लाई आसानी से हो जाती है और गर्भधारण की संभावना प्रबल होती है। 

4. गर्भधारण के लिए सबसे अच्छी पोजिशन क्या है?
अकसर कपल्स को इस बात की चिंता रहती है कि सेक्स के दौरान कौन सी पोजिशन बनाई जाए जिससे शुक्राणु आसानी से स्त्री के अंग में अंदर तक पहुंच सकें , और गर्भधारण हो सके, लेकिन सच्चाई ये है कि इन सब चीजों से कोई फ र्क नहीं पड़ता. किसी भी पोजिशन में सेक्स किया जा सकता है, जो सहज और आनंद का एहसास दे। 

5. क्या प्रेग्नेंट होने के लिए ज्यादा सेक्स करती हैं?
महिलाएं इस बारे में चिंता करती है कि बहुत ज्यादा सेक्स करने से स्पर्म की उपलब्धता घट रही या उसकी गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। जबकि सच्चाई इसके विपरीत है। अगर पुरुष अपने स्पर्म को स्टोर करके रखता है, तो बड़ी मात्रा में बाहर आता है, लेकिन इसकी बड़ी मात्रा मृत होती है। सेक्स के दौरान बड़ी मात्रा में पुरुष और महिला के जनन क्षमता युक्त हार्मोन भी रिलीज होते हैं. इसलिए अगर आप बच्चे के बारे में सोच रही हैं, तो ज्यादा से ज्यादा सेक्स ठीक है। 

6. महिलाओं का लुब्रिकेंट्स या जेल उपयोग करना सही है? 
अगर हो सके तो सेक्स के दौरान आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग ना करें. हालांकि जो महिलाएं योनि की शुष्कता से पीडि़त होती हैं और बिना लुब्रिकेंट्स के सेक्स पीड़ादायक है, तो आप सुरक्षित लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, लुब्रिकेंट्स शुक्राणु के लिए किसी भी बाधा उत्पन्न नहीं करेगा और शुक्राणुओं को अंडों तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

7. क्या गर्भधारण के लिए उत्तेजना जरूरी है?
पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन सबसे ज्यादा सुबह के समय निर्मित होता है, यह साबित हो चुका है कि स्पर्म स्वस्थ तभी होता है, जब टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है. इसलिए सेक्स करने से पहले अपने मौके को बढ़ाए। 

8. गर्भाधान के मौके बढ़ाने के लिए सबसे बढिय़ा फर्टिलिटी गैजेट क्या है?
इसका सही जवाब है, कोई नहीं, बहुत सारी महिलाएं अंडोत्सर्ग किट्स, एप्स का उपयोग करती हैं. हालांकि गैजेट्स की वजह से आप फर्टिलिटी प्रक्रिया के प्रति बहुत ज्यादा सतर्क हो जाती हैं. हालांकि इससे तनाव भी उत्पन्न होता है। 

9. क्या मेरे पार्टनर के टिकने पर निर्भर करता है कि गर्भधारण
पार्टनर को इस बारे में चिंतित होने की जरुरत है कि वह कितनी देर तक टिकता है। पुरुष अक्सर बेडरूम में अपनी परफॉरमेंस को लेकर चिंतित रहते हैं और यह उनकी फर्टिलिटी को किस तरह प्रभावित करता है. वे कितनी देर तक टिकते हैं, कितनी साइज है, कितना स्पर्म वे प्रोड्यूस करते हैं. ये सारी चीजें एक स्वस्थ बेबी के लिए मायने नहीं रखती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो