scriptप्रेग्नेंसी में मोटापे से बचना है बेबी की सेहत के लिए अच्छा | Obesity during pregnancy is dangerous for baby | Patrika News

प्रेग्नेंसी में मोटापे से बचना है बेबी की सेहत के लिए अच्छा

Published: Oct 20, 2016 03:16:00 pm

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि मोटापे का मां और बच्चा दोनों पर ही असर पड़ता है

pregnancy

pregnancy

ज्यादातर महिलाएं प्रेग्नेंसी में मोटापे की शिकार हो जाती हैं, हालांकि मोटापा बच्चे की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं ह। इसके अलावा प्रसव भी ज्यादा जोखिम भरा हो जाता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि मोटापे का मां और बच्चा दोनों पर ही असर पड़ता है।

शोध के रिजल्ट से पता चलता है कि मोटापा प्रजनन क्षमता में कमी से जुड़ा हुआ है और मां में मोटापे की वजह से गर्भधारण में दिक्कतें आ रही हैं। इससे गर्भावस्था के नतीजों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इन परिणामों में गर्भावधि मधुमेह, प्री-इक्लैप्सिया, समय से पहले जन्म, सीजेरियन सेक्शन से जन्म, संक्रमण और प्रसव बाद हेवी ब्लीडिंग की समस्या शामिल है।

अमेरिकी के ओहियो स्थित केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पैट्रिक एम. कैटालानो ने कहा कि मोटापे की महामारी दुनियाभर के अस्पतालों में ज्यादा जोखिम वाले गर्भधारण मामलों की चिंताजनक स्थिति सामने आ रही है।
इसके अलावा, उच्च मातृ मोटापा दर, बच्चों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्या जैसे जन्मजात विसंगतियां, नवजात में वसा की मात्रा और बचपन में मोटापे के ज्यादा जोखिम को उजागर कर रहा है।

कैटालानो ने कहा- गर्भावस्था में मोटापे का कुप्रभाव गर्भावस्था से पहले से शुरू होकर, उस दौरान और बाद तक होता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटट्रिशन एंड गाइनोकॉलाजिस्ट के अनुसार सभी गर्भवती महिलाओं को एक संतुलित आहार लेना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान हर रोज कम से कम आधे घंटे वर्कऑउट करना भी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो