Patrika Hindi News

ये हैं दुनिया की 5 सबसे बड़ी इमारतें

Updated: IST
जानिए दुनिया की 5 सबसे बड़ी और आलीशान इमरात, जो दर्शाती हैं वर्ल्ड में एंडवांस टेक्नोलॉजी

1. अब्राज अल बैत क्लॉक टावर : इसको मक्का होटल और क्लॉक टॉवर के नाम से जाना जाता है। लंदन स्थित क्लॉक टॉवर 15 लाख वर्गमीटर एरिया में बना है जो विश्व की सबसे बड़ी इमारत है। इस होटल को बनाने मे लगभग 15 अरब डॉलर की राशि खर्च हुई जो 2011 में बनकर तैयार हुआ था। यह 25 कि लोमीटर की दूरी तक दिखाई देता है।

2. ग्रैंड मिस्र म्यूजियम: 550 करोड़ की लागत से बना ग्रै्रड मिस्र म्यूजियम साल 2015 में खुलेगा। यह म्यूजियम प्राचीन पिरामिड और काहिरा शहर के बीच स्थित है। ग्रैंड मिस्र म्यूजियम 4.80 लाख वर्गमीटर एरिया में बना है।

3. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा : अब्राज अल बैत क्लॉक टॉवर के बाद दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र के मामले में दुनिया में सबसे बड़ी इमारात है। यह कुल 1.456 लाख वर्ग मीटर एरिया में बना हुआ है। इस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में कम से कम 43 लाख यात्री आ सकते है। यह 2008 में बनकर तैयार हुआ था।

4. बुर्ज खलीफा : यह दूनिया की 160 मंजिली गगनचुबी इमारत है जो 828 मीटर में फैली हुई है। यह शिकागो के सिक्डमॉर, ऑविंग और मेरिल एलएलपी द्वारा बनाया गया था। दुबई स्थित बुर्ज खलीफा का निर्माण 21 सितंबर 2004 में शुरू था जो जनवरी 2010 में इसकी ओपनिंग हुई।

5. स्कीपार्क 360 : स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित स्कीपार्क 360 साल 2015 में खोला जाएगा। इसमें कोई शक नहीं कि यह दुनिया की सबसे बड़ी इमारतों में शूमार है। स्कीपार्क 360 में 3.5 कि लीमीटर लंबी सुरंग बनी हुई है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???