Patrika Hindi News

महाराष्ट्र व यूपी रियल एस्टेट में आगे

Updated: IST real estate project
कुल निवेश में महाराष्ट्र्र की हिस्सेदारी करीब 25 प्रतिशत है

नई दिल्ली। देश के रियल एस्टेट तथा विनिर्माण क्षेत्र में निवेश के मामले में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात ने अन्य राज्यों को मीलों पीछे छोड़ दिया है। उद्योग मण्डल एसोचैम की रिपोर्ट के मुताबिक रियल्टी और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में इन राज्यों की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से ऊपर है।

एसोचैम की ओर से कराए गए अध्ययन के अनुसार दिसम्बर 2016 तक देश में चल रही 14.5 लाख करोड़ रुपए की 3489 रियल एस्टेट परियोजनाएं चल रही हैं। इनमें हुए कुल निवेश में महाराष्ट्र्र की हिस्सेदारी करीब 25 प्रतिशत है। उसके बाद उत्तर प्रदेश और गुजरात 13-13 प्रतिशत, कर्नाटक 10 फीसदी तथा हरियाणा नौ प्रतिशत का स्थान है। एसोचैम ने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र का सवाल है तो कम्पनियों को भविष्य में स्वतंत्रतापूर्वक काम करने के लिए दीर्घकालिक वित्तीय संसाधनों की तलाश पर ध्यान देना होगा।

सिंगल विंडो सिस्टम जरूरी

रियल्टी तथा विनिर्माण क्षेत्र में और तेजी लाने के लिए एसोचैम ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों को जल्द से जल्द एकल खिड़की प्रणाली की शुरुआत करनी चाहिए, ताकि परियोजनाओं के क्रियान्वयन में विलम्ब के कारण कारोबार पर पडऩे वाले बुरे प्रभाव को टाला जा सके। एसोचैम के आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो द्वारा यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???