scriptरियल एस्टेट में निवेश के मामले में गुड़गांव सबसे आगे | Real estate investors likes to invest in Gurgaon | Patrika News

रियल एस्टेट में निवेश के मामले में गुड़गांव सबसे आगे

Published: Feb 14, 2016 02:08:00 pm

गुड़गांव के बाद दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और अलवर का नंबर आता है

Gurgaon

Gurgaon

गुड़गांव। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गुड़गांव रियल एस्टेट निवेशकों की पहली पसंद है। पीएचडी रिसर्च ब्यूरो ऑफ पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि रियल एस्टेट निवेशकों की पहली पसंद मिलेनियम सिटी गुड़गांव है। उसके बाद दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और अलवर का नंबर आता है।

सर्वेक्षण के बारे में प्रवक्ता ने बताया कि जहां अच्छी परिवहन व्यवस्था, रोजगार के अवसर, अवसंरचनाओं की उपलब्धता जिनमें स्कूल, कॉलेज, अस्पताल इत्यादि हो, निवेशक वहीं पैसा लगाना पसंद करते हैं। इस सर्वेक्षण में पाया गया कि निवेश के लिहाज से कीमत सबसे महत्वपूर्ण कारक है। उसके बाद निर्माण क्वालिटी, मेट्रो से दूरी, गेटेज कम्युनिटी, बिल्डर का ब्रांड नाम, किनारे वाले प्लॉट, कर्ज की उपलब्धता, बिजली, पानी, सड़क, स्कूल, अस्पताल, वास्तुनुसार, आसपास का इलाका, कानूनी भुगतान, भविष्य की संभावना और मिलने वाला किराया आदि का स्थान आता है।

इसमें यह भी पता चला कि निवेशकों को जानकारी मुख्य रूप से निजी संपर्को जैसे परिवार वाले, रिश्तेदार, दोस्त, सहकर्मी आदि से मिलती है। इसके अलावा रियल एस्टेट दलाल, एजेंट या डीलर, अखबार-पत्रिकाओं, होर्डिग या एसएमएस अलर्ट निवेश के अवसरों के बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं। इसके अलावा सोशल नेटवर्किंग, इंटरनेट, व्हाट्सएप, टीवी आदि के माध्यम से भी जागरूकता का प्रचार होता है।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में ज्यादातर निवेश रिहाईश के लिए रियल एस्टेट में निवेश करते हैं। पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता का कहना है कि सरकार को गृह ऋण पर ब्याज भुगतान में वर्तमान छूट को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर देना चाहिए। इससे आवास क्षेत्र में मांग में इजाफा देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो