scriptबंपर मुनाफे के लिए प्रॉपर्टी में करें निवेश | 4 ways to earn a good return on property investment | Patrika News

बंपर मुनाफे के लिए प्रॉपर्टी में करें निवेश

Published: Dec 06, 2015 12:12:00 pm

प्रॉपर्टी में किए हुए निवेश पर जोरदार रिटर्न पाने के लिए निवेश से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है

Real Estate

Real Estate

नई दि‍ल्ली। अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हर कोई निवेश करता है। मार्केट में निवेश के कई विकल्प होने के कारण एक आम निवेशक के मन में कई तरह की बातें आती हैं। जैसे निवेश कहां करें, किया गया निवेश सुरक्षित होगा या नहीं। आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं फाइनेंशियल टिप्स और बंपर मुनाफे के लिए प्रॉपर्टी में कैसे निवेश करना चाहिए।

प्राथमिकता तय करें
प्रॉपर्टी में किए हुए निवेश पर जोरदार रिटर्न पाने के लिए निवेश से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। आम तौर पर लोग अपने लिए घर और निवेश के लिए ली गई प्रॉपर्टी में अंतर नहीं कर पाते हैं। यह बहुत जरूरी है। निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीदते समय भावना में बहकर नहीं बल्कि दिमाग से फैसला लेने की जरूरत होती है।

किस तरह की प्रॉपर्टी में करें निवेश
अगर निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं छोटे साइज की प्रॉपर्टी खरीदें। रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी में निवेश करें तो 1बीएचके और 2बीएचके फ्लैट में निवेश करें। इसकी वजह यह है कि छोटी साइज की प्रॉपर्टी के खरीददार आसानी से मिलते हैं और इसकी कीमत में तेजी से बढ़ौतरी होती है। इसके चलते रिटर्न भी जोरदार मिलता है। अगर, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं तो छोटे ऑफिस स्पेस या रिटेल स्पेस खरीदें। इनके खरीदार ज्‍यादा होने के चलते निवेश पर रिटर्न मोटा मिलता है।

निवेश के लिए एरिए का चयन
निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो विकसित हो रहे इलाके में प्रॉपर्टी खरीदें। ऐसे क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमत कम होती है और आप कम निवेश में अधिक स्पेस खरीद सकते हैं। विकसित एरिया जब डेवलप हो जाता है तो कीमत में एकदम से बढ़ौतरी होती है और निवेश पर एकमुश्त मोटा रिटर्न मिलता है।

टैक्‍स छूट यानी बचत
प्रॉपर्टी में निवेश करते वक्‍त भारी-भरकम रकम की जरूरत होती है। इसमें से कुछ आप अपनी बचत से देते हैं और शेष रकम बैंक से लोन लेते हैं। चूंकि होम लोन लंबे समय के लिए मिलता है ऐसे में इस पूरी अवधि के दौरान आयकर में छूट हासिल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपने किसी प्रॉपर्टी को बेचकर उससे हुए पूंजीगत लाभ (कैपिटल गेन्‍स) को किसी अन्‍य मकान की खरीद मेंनिवेश करते हैं तो उस पर भी आपको टैक्‍स छूट मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो