scriptरीसेल फ्लैट खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें | 5 things to check before purchasing resale flat | Patrika News
प्रॉपर्टी टिप्स

रीसेल फ्लैट खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

जिन फ्लैट को दूसरी बार बेचा जाता है उन्हें रीसेल फ्लैट कहते हैं

Feb 14, 2016 / 02:35 pm

अमनप्रीत कौर

flat

flat

नई दिल्ली। अपना घर खरीदने का सपना साकार करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए पहले होमवर्क करना जरूरी है। ऐसा करने से आप खुद को धोखाधड़ी से बचा सकते हैं।दरअसल जिन फ्लैट को दूसरी बार बेचा जाता है उन्हें रीसेल फ्लैट कहते हैं और नए फ्लैट की तुलना में इनकी कीमत भी कम होती है। रीसेल फ्लैट खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें –

फीस एवं चार्ज

किसी भी संपत्ति को खरीदते वक्त सरकार की ओर से लगाए गए कई शुल्कों का भुगतान करना पड़ता है। इसमें पंजीकरण फीस, स्टांप फीस, हस्तांतरण फीस एवं उपयोगिता हस्तांतरण शुल्क शामिल हैं। संपत्ति को खरीदने के लिए दलाल की मदद लेने पर इसमें दलाली भी जुड़ जाएगी। अतः इन सारे शुल्कों को जोड़ने पर आप कुल कीमत का अंदाज़ा लगा पाएंगे।

मौजूदा लोन

अक्सर लोग किसी कारणवश अपनी संपत्ति को मॉर्गिज कर देते हैं। ऐसे स्थिति में संपत्ति के सारे दस्तावेज़ बैंक के पास होते हैं और कर्ज़े के पूर्ण भुगतान के बाद दस्तावेज़ मकान मालिक को वापस मिलते हैं। यदि संपत्ति मॉर्गिज हुई थी तो मकानदार के पास एन्कम्ब्रन्स प्रमाणपत्र होना चाहिए। कर्ज़े में डूबे मकान की खरीददारी एक घाटे का सौदा साबित होगी।

मकान की आयु

मकान की मजबूती उसकी उम्र पर निर्भर करती है। एक अच्छे घर की उम्र 1-5 साल या अधिकतम 10 साल होनी चाहिए। बैंक से लोने लेने की स्थिति में इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि बैंक ज्यादा पुराने मकानों पर जल्दी लोन नहीं देती।

संपत्ति का मूल्यांकन

संपत्ति के सही दाम चुकाने के लिए उसका मूल्यांकन करें। बने बनाए घर में शिफ्ट होने के दो फायदें हैं एक आपकी ईएमआई बचती है और दूसरा आपका किराया। यदि आप फ्लैट बुक करते हैं तो आपको फ्लैट के तैयार होने तक इंतज़ार करना पड़ता है। जिसमें करीब 2-3 साल निकला जाते हैं।

पड़ोसियों से पूछताछ करें

आप जिस इलाके में घर खरीदने जा रहे हैं उससे जुड़ी जानकारी तथा वहां बिजली, पानी एवं अन्य जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता को वहां के रहने वाले लोगों से इकट्ठा करें।









Home / Real Estate Budget / Property Buying Tips / रीसेल फ्लैट खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो