script

अब 30 लाख रूपए का होम लोन लेने पर साल में बचेंगे 12 हजार

Published: Oct 09, 2015 04:56:00 pm

यदि आप इस त्यौहारी सीजन में घर और गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। बैंकों ने अपनी ब्याज दर घटा दी है

buying a house

buying a house

जालंधर। यदि आप इस त्यौहारी सीजन में घर और गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। बैंकों ने अपनी ब्याज दर घटा दी है। यदि आप 30 लाख रूपए का होम लोन लेते हैं तो साल भर में आपकी ईएमआई के 12 हजार रूपए बचेंगे। इसी प्रकार 5 साल के लिए 5 लाख रूपए का कार लोन लेते हैं तो साल में 1500 रूपए और 10 लाख रूपए का 10 साल के लोन पर 3200 रूपए बचेंगे। दरअसल आर.बी.आई. ने रेपो रेट में कटौती कर दी है। आर.बी.आई. के इस फैसले के बाद बैंकों ने भी ब्याज दरें घटानी शुरू कर दी हैं। वहीं अब बचत योजनाओं में कम ब्याज मिलेगा। फिक्स्ड डिपॉजिट और पीपीएफ में ज्यादा फायदा नहीं होगा।

ऑटो लोन भी होगा सस्ता
होम लोन के साथ ऑटो लोन भी सस्ता होगा। ऑटो लोन के ब्याज में 0.50 फीसदी तक की कमी सकती है। इससे कार और बाइक की बिक्री की रफ्तार तेज होगी।

ऎसे होगा फायदा
सभी बैंक रिजर्व बैंक से कर्ज लेते हैं। कर्ज की इस रकम पर लगने वाले ब्याज को ही रेपो रेट कहते हैं। आरबीआई ने रेपो रेट 7.25 से घटाकर 6.75 कर दिया है। ऎसे में बैंकों को अब आरबीआई को कम ब्याज देना पड़ेगा। इससे बाजार में पूंजी का फ्लो बढ़ेगा और बैंकों के पास कर्ज देने के लिए ज्यादा रकम होगी। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा और उन्हें भी लोन पर कम ब्याज देना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो