Patrika Hindi News

> > > > Formed a special team to sanitation

सफाई व्यवस्था के लिए विशेष टीम गठित

Updated: IST Formed a special team to sanitation
शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में सफाई व्यवस्था के लिए एक विशेष टीम गठित की गई।

रायगढ़. शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में सफाई व्यवस्था के लिए एक विशेष टीम गठित की गई।

यह टीम दोपहर दो बजे से रात के आठ बजे तक कार्य करेगी। इस दौरान टीम आवारा मृत मवेशियों को उठाने के साथ शहर की सफाई भी करेगी। वहीं आयुक्त के द्वारा शहर के वार्डों को ओडीएफ बनाए जाने की दिशा में भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया।

नगर निगम के सभाकक्ष में बैठक शाम 4 बजे शुरू हुई। बैठक में पहले आयुक्त ने सप्ताहिक कार्य प्रगति की जानकारी ली गई। वहीं शहर की सफाई व्यवस्था में कसावट लाने के लिए एक टीम बनाया गया।

बताया जा रहा है कि इस टीम में एक वाहन चालक के साथ चार अन्य सफाई कर्मचारी रहेंगे। शहरी क्षेत्र की सफाई सुबह करीब छह बजे से शुरू हो जाती है। वहीं दोपहर दो बजे तक चलती है।

वहीं निगम आयुक्त के द्वारा जो टीम गठित की गई है। वह टीम दोपहर दो बजे के बाद से एक्टिव होगी। जो रात के आठ बजे तक कार्य करेगी। बताया जा रहा है कि इस दौरान शहर में कही भी आवारा

मवेशियों के मृत होने की जानकारी मिलती है तो यह टीम तत्काल मौके पर पहुंचेगी और वहां की सफाई करेगी। इसके अलावा अन्य सफाई का कार्य भी करेगी। वहीं यह भी निर्देश दिया गया है कि टीम का कार्य शुक्रवार से शुरू करवाया जाए।

बैठक में सभापति सलीम नियारिया, विधि अधिकारी सुतीक्षण यादव, लक्ष्मी नारायण विश्वकर्मा, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी मोतीलाल जैन, स्वच्छता निरीक्षक सूर्यमणी तिवारी, कनिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक रामायण पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

वार्डों को ओडीएफ बनाने दिए निर्देश

निगम आयुक्त के द्वारा शहर के वार्डांे को ओडीएफ बनाए जाने के संबंध में भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया। उनका कहना था कि स्वच्छ भारत मिशन की मानिटरिंग सीधे केंद्र से हो रही है।

इसमें राज्य सरकार ने नियमानुसार कार्य प्रणाली तय कर रखी है। इस कार्यप्रणाली के आधार पर बेहतर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि खुले में शौचालय मुक्त करने के लिए प्रदेश में 2018 का समय मुख्यमंत्री रमन सिंह ने तय किया है,

लेकिन रायगढ़ शहर की स्थिति खराब है, अभी तक एक भी वार्ड ओडीएफ घोषित नहीं हुआ है। हालांकि शहर के 8 वार्डों को ओडीएफ करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसे जल्द पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को दिया गया।

नि:शुक्ल सीम कार्ड

निगम आयुक्त के द्वारा शहर के सफाई सुपरवाइजरों के लिए नि:शुल्क सीम व्यवस्था करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी को दिया गया।

बताया जा रहा है कि इस सीम में निगम के अधिकारियों व कर्मचारी की ग्रुप में नि:शुल्क बात होगी। इसी तरह अन्य काल के लिए उन्हें 100 रुपए टाक टाइम देने की बात कही गई। आने वाले समय में यह सुविधा भी सुपरवाइजरों के लिए निगम प्रशासन द्वारा दिया जाएगा।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???