scriptरेलवे और निगम से परेशान शहरवासी | raigarh : Railways Corporation upset Shrwasi | Patrika News
रायगढ़

रेलवे और निगम से परेशान शहरवासी

रेलवे व निगम प्रशासन के दायरे में आने वाले रेलवे अंडरब्रिज की सफाई भगवान
भरोसे है। दो पाटों के बीच मामला उलझे होने के कारण आम जनता को परेशानी
उठानी पड़ रही है।

रायगढ़Mar 27, 2016 / 05:30 pm

Piyushkant Chaturvedi

Corporation upset

Railways Corporation upset people

रायगढ़. रेलवे व निगम प्रशासन के दायरे में आने वाले रेलवे अंडरब्रिज की सफाई भगवान भरोसे है। दो पाटों के बीच मामला उलझे होने के कारण आम जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है। कभी स्वच्छ शहर के रुप में जाने जानी वाली इस शहर की सुरत रेलवे व नगर निगम के बीच नहीं होने के कारण बिगड़ रही है। यही कारण है कि मालधक्का रोड स्थित रेलवे अंडरब्रिज की है। हल्की बारिश से नाली का गंदा पानी जाम हो जाता है। इसकी सफाई करना न तो रेलवे प्रशासन करती है और नगर निगम। दोनोंं अपने-अपने दायरे में नहीं आने की बात कहकर सफाई करने से पल्ला झाड़ रहे हैं। दो पाटों के बीच मामला उलझे होने के चक्कर में आम जनता पीस रही है।

जानकारों के अनुसार रेलवे अंडरब्रिज कायदे से देखा जाए तो रेलवे की है। रेलवे प्रशासन ने यातायात को सुगम बनाने के लिए अंडरब्रिज बनाया है। पूर्व में भले ही इसके लिए शहर सरकार से अनुमति ली है, पर रेलवे की ही जमीन पर यह रास्ता निकाला गया है। इस स्थिति में सफाई करने की जिम्मा रेलवे की बनती है। इधर, निगम प्रशासन का मानना है कि रेलवे अंडरब्रिज यदि निगम के क्षेत्राधिकार में आती तब तो अभी तक सफाई हो गई होती। लिहाजा, यह मामला दो पाटों के बीच उलझे रहने का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

काम नहीं आ रही सफाई

नगर निगम ने यहां पानी भरने की समस्या पर समय-समय में सफाई करता है, लेकिन कुछ दिनों बाद स्थिति जस की तस हो जाती है। पिछले दिन से यहां फिर से पानी भरा हुआ है। इसको लेकर सफाई मंगलवार को कराई गई, लेकिन इसका स्थायी हल नहीं निकाला गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में फिर से लोगों को यहां पानी भरने से परेशानी होगी।

निकासी की नहीं है व्यवस्था

खास बात तो यह है कि रेलवे प्रशासन रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण तो कर दिया है, लेकिन नाली की हाईट नहीं बढ़़ाने के कारण गंदा पानी वहीं पर जाम हो जाम हो जाता है। नाली निर्माण में लापरवाही बरतने का खामियाजा हर साल शहर की जनता बारिश के सीजन में भुगतने को मजबूर है।

फूंक चुके लाखों

मौदहापारा स्थित अंडर ब्रिज पर किए जाने वाली सफाई के खर्च पर गौर करे तो इसमें अब तक लाखों रुपए खर्च हो चुके हैं, लेकिन इसका स्थायी हल नहीं निकल सका है। यहीं कारण है कि इस क्षेत्र के लोग बारिश के समय तो परेशान होते ही हैं। इसके अलावा अन्य दिनों में भी बदबू से हलकान होना पड़ रहा है।

Home / Raigarh / रेलवे और निगम से परेशान शहरवासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो