Patrika Hindi News

राष्ट्रपति चुनाव : 89 विधायकों ने किया मतदान, अमित जोगी नहीं पहुंचे

Updated: IST
छत्तीसगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र में सोमवार सुबह 10 बजे को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-2 में हुआ।

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के मतदान केंद्र में सोमवार सुबह 10 बजे को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्रमांक-2 में हुआ। सीएम डॉ. रमन ने मतदान किया। भाजपा विधायकों ने एनडीए प्रत्याशी के नाम के आगे कॉलम में 1 अंकित कर वरीयता दिए। वहीं कांग्रेस विधायकों ने भी यूपीए उम्मीदवार के नाम के आगे 1 का अंक लिखकर वरीयता दिए। समाचार लिखे जाने तक 89 विधायकों ने मतदान कर लिए थे। इस दौरान तक मारवाही विधायक अमित जोगी मतदान करने नहीं पहुंचे थे।

इससे पहले 9.30 बजे निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक बीएच अनिल कुमार और दोनों उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की मौजूदगी में मतपेटी को खोलकर जांच की गई। उसके बाद उसे बंदकर मतदान के लिए तैयार किया गया। शाम 5 बजे या इससे पहले सभी विधायकों ने वोट डल जाएंगे तो उसके तुरंत बाद मतपेटी को सील कर स्ट्रांग रूम में रख दिया जाएगा। मंगलवार सुबह पीठासीन अधिकारी और पर्यवेक्षक नियमित विमान से इसे लेकर दिल्ली जाएंगे।

प्रदेश के 90 विधायक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठंबंधन (एनडीए) से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की उम्मीदवार मीरा कुमार में से अपनी पसंद चुने। विधानसभा के प्रमुख सचिव देवेंद्र वर्मा ने बताया कि गोपनीयता के मद्देनजर मतदान कक्ष में विधायक अपना पेन और मोबाइल तक नहीं ल गए। इसे सूचना कार्यालय में जमा किए। गुलाबी रंग के बैलट पेपर पर वरीयता अंकित करने के लिए निर्वाचनकर्मी हरी स्याही

वाली एक विशेष कलम दिए, जिसे मतदान के बाद विधायक वापस करेंगे।

भाजपा ने विधायकों को बताई प्रक्रिया

बता दें कि भाजपा ने रविवार शाम मुख्यमंत्री निवास में भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई थी। इसमें मुख्यमंत्री और संसदीय कार्यमंत्री अजय चंद्राकर ने सभी को मतदान की प्रक्रिया समझाई। कहा गया कि सभी को एनडीए प्रत्याशी के नाम के आगे कॉलम में 1 अंकित करना है। ज्ञात हो कि भाजपा के 49 विधायक हैं और निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा भी कोविंद को वोट देने की बात कह चुके हैं।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक

दूसरी तरफ कांग्रेस ने सोमवार सुबह में विधानसभा में ही विधायक दल की बैठक बुलाई है। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने सभी को मतदान का प्रशिक्षण दिया। इसमें सभी को एक बार फिर बताया गया कि उनको यूपीए उम्मीदवार के नाम के आगे 1 का अंक लिखकर वरीयता देना है। कांग्रेस के 37 विधायकों के साथ बहुजन समाज पार्टी के विधायक केशव चंद्रा का भी साथ है।

विमल चौपड़ा रहे आकर्षण का केंद्र

चुनाव के दौरान महासमुंद जिले के निर्दलीय विधायक विमल चौपड़ा आकर्षण का केंद्र रहे। वे अपने कुर्त पर नारा किसान मजदूर करे पुकार हमको बचाएं देश की सरकार लिखे थे, जो सबके बीच चर्चा का विषय रहा। उनके इस कृत्य पर मतदानकर्मियों ने उन्हें मतदान करने रोका। जैकेट से नारा ढका गया तब जाकर वे मतदान कर पाए।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???