scriptमिलेगी कुछ राहत, द्रोणिका के  असर से बरस सकते हैं बदरा | Get some relief, the years are bearing trough badra | Patrika News

मिलेगी कुछ राहत, द्रोणिका के  असर से बरस सकते हैं बदरा

locationरायपुरPublished: Mar 29, 2015 12:40:00 am

प्रदेश के दक्षिणी हिस्से यानी बस्तर से लगे हुए इलाकों में मध्यम बारिश और
मध्य व उत्तरी हिस्से में बादल छाए रहने व हल्की बारिश के आसार जताए गए
हैं।

रायपुर. पिछले 9 दिनों से तेज धूप और गर्मी से परेशान लोगों को प्रकृति मार्च के जाते-जाते कुछ राहत दे सकती है। लेकिन ये राहत कुछ समय के लिए ही होगी। इसके बाद तेज धूप और गर्मी फिर से कहर ढ़ाएगी। प्रदेश के दक्षिणी हिस्से यानी बस्तर से लगे हुए इलाकों में मध्यम बारिश और मध्य व उत्तरी हिस्से में बादल छाए रहने व हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं। शहर का अधिकतम तापमान शनिवार को एक डिग्री सेल्सियस उतरकर 38.5 पर पहुंच गया। द्रोणिका के शुरुआती असर के चलते आसमान में 20 फीसदी बादलों की आवाजाही रही और हवा में भी कुछ नमी रही। तापमान में तब्दीली इसके कारण ही हुई है। इतना ही नहीं एक दिन पहले तक 25.6 डि.से. तक पहुंचा न्यूनतम तापमान शनिवार को 23.1 डि.से. दर्ज किया गया।

इसलिए बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ईस्ट बिहार से लेकर साउथ छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका यानी ट्रॉफ का असर बना हुआ है। ये द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश करा सकती है। इससे पहले भी शनिवार सुबह तक जगदलपुर में 31.2 मिमी. बारिश हो चुकी है। इसके असर से रायपुर समेत मध्यक्षेत्र और बिलासपुर व ऊपर के हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

संभलिए, नहीं तो होंगे बीमार
यदि तापमान बढ़ा तो टायफाइड, डायरिया, मलेरिया, हेपेटाइटिस, स्किन डिसीस जैसी बीमारी घेर सकती हैं। ऐसे में आपको संभल कर रहने की जरूरत है। सीएमएचओ डॉ. केआर सोनवानी ने बताया कि समस्याओं से बचने के लिए पानी साफ पिएं और धूप से बचें, छतरी लेकर चलें।

छाए रहेंगे बादल
द्रोणिका का असर है। ईस्ट बिहार से लेकर साउथ छत्तीसगढ़ तक द्रोणिका बनी हुई है। दक्षिणी हिस्से में बारिश हो सकती है। मध्य क्षेत्र व ऊत्तरी हिस्से में बादल छाए रहने के आसार हैं।
जेके इंगले, सहा. मौसम वैज्ञानिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो