Patrika Hindi News

> > > > IFS Eenam Gambhir’s reply to Pakistan at UN wins her encomiums in India

Video Icon भारत की बेटी ईनम ने पाकिस्तान को जड़ा ऐसा तमाचा, देखती रह गई पूरी दुनिया

Updated: IST IAS enam gambhir tells in UN
भारत के राइट टु रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए भारत के परमानेंट मिशन में तैनात प्रथम सचिव ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को ऐसी खरी-खोटी सुनाई कि सोशल साईट पर फेसबुक से लेकर ट्विटर तक वही छाई रही।

नई दिल्ली. उरी घटना के बाद जहां भारत में हमारे नेता पाकिस्तान के खिलाफ आग उगल रहे थे, वहीं यूएन महासभा में भारत के राइट टु रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए भारत के परमानेंट मिशन की पहली सेक्रेटरी ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को ऐसी खरी-खोटी सुनाई कि सोशल साईट पर फेसबुक से लेकर ट्विटर तक वही छाई रही। उन्होंने पाक को आतंक की पाठशाला तक करार दिया। उनके इस अंदाज को देख यूएन महासभा में मौजूद दुनिया भर में डिप्लोमैट भी अचंभित दिखे।

सात मिनट में पाकिस्तान को याद दिला दी नानी

एनम ने अपने भाषण में कहा,'जब आतंकवाद को स्टेट पॉलिसी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है तो यह युद्ध अपराध कहलाता है। आतंकवाद को स्पॉन्सर करना पाकिस्तान की पुरानी नीति रही है। इसके नतीजे हमारे आस-पड़ोस के इलाकों से आगे भी दिखाई दे रहे हैं। यह कितना विरोधाभासी है कि जिस देश ने अपने यहां आतंकवाद को जन्म दिया, वह मानवाधिकारों की बात कर रहा है। प्राचीन भारत में तक्षशिला ज्ञान का केंद्र हुआ करता था लेकिन अब वहां आंतकियों की कतार लगी है।'

उन्होंने अपने भाषण में 11 सितंबर को अमेरिका पर हुए आतंकी हमले की याद भी दिलाई। ईनम ने साफ शब्दों में कहा कि मानवाधिकारों की बात करने वाले पाकिस्तान का रवैया कितना पाखंडी और दोहरा है।

कौन है एनम?

एनम गंभीर दिल्ली की रहने वाली हैं। ट्विटर पर इंडियन डिप्लोमैट तो फेसबुक पर भारतीय विदेश मंत्रालय के कर्मचारी के रूप में जानी जाती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा से शिक्षित एनम 2005 बैच की आईएफएस हैं और फिलहाल न्यूयॉर्क में रहती हैं।

'ट्वीटर पर भी छाई इनम

गेैरी ने ट्विट कर कहा कि गंभीर का पाक पीएम को जवाब अचंभित करने वाला था। उसने हर बिंदु पर करारा जवाब दिया। उन्होंने हर भारतीय को यूएन में गौरवान्वित किया। गणेश आर सुमनाथ ने ट्विटर पर अपने पोस्ट में लिखा है कि ड्राफ्ट करना बहुत आसान होता है, लेकिन यूएन महासभा के मंच पर इतने विश्वास के साथ बातों को रखना उस राष्ट्र के चरित्र की मजबूती को प्रदर्शित करता है और एनम ने वही कर दिखाया।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे