Patrika Hindi News

काली कमाई के धनकुबेर निकले ये अफसर, बंगले, लग्जरी गाडि़यां और मिला सोना-चांदी

Updated: IST ACB raids 9 Chhattisgarh officials
एंटी करप्शन ब्यूरो और आर्थिक अपराध अन्वेषण की टीम ने प्रदेश के 9 अफसरों के 15 ठिकानों पर छापा मारा। छापे में बंगले, लग्जरी गाडि़यां और बेहिसाब सोना-चांदी मिले हैं।

रायपुर. एंटी करप्शन ब्यूरो और आर्थिक अपराध अन्वेषण की टीम ने गुरुवार को प्रदेश के 9 अफसरों के 15 ठिकानों पर छापा मारा। सुबह 6 बजे से लेकर देर शाम तक चली कार्रवाई में अफसरों के पास बेहिसाब संपत्ति और दस्तावेज मिले हैं। आय से अधिक संपत्ति को लेकर 10 डीएसपी, 25 टीआई के नेतृत्व में 150 अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम ने 7 जिलों के 15 ठिकानों पर दबिश दी। लॉकरों और दस्तावेजों की पड़ताल अब भी जारी है। अधिकारियों के पास करोड़ों की संपत्ति, लग्जरी गाडि़यां, बस, ट्रक और सोने-चांदी के जेवरात मिले हैं। राज्य में और बाहर भी जमीनों में बड़े निवेश के दस्तावेज हाथ लगे हैं।

Also Read : 7 जिलों में 9 अधिकारियों के यहां ACB का छापा, बेहिसाब संपत्ति का होगा खुलासा

कहां क्या मिला

1- एमएल पांडेय, एडिशनल डायरेक्टर समाज कल्याण विभाग, रायपुर : अग्रोहा कॉलोनी में 4800 वर्ग फीट का बंगला, 2 प्लॉट बेटे के नाम, 1 प्लॉट पत्नी के नाम, 1000 वर्गफीट में कोटा में 2 मंजिला मकान, जिसकी प्रथम मंजिल पर स्कूल है। दुर्ग के आदर्श नगर में मेन रोड पर पत्नी के नाम पर दो मंजिला भवन जिसमें डीपीएस संचालित है। डभरा जिला दुर्ग पाटन में करीब 23 एकड़ जमीन के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा राज्य के बाहर पुणे, मुंबई शहरों में करोड़ों रुपए की संपत्ति में निवेश की जानकारी मिली है। साथ ही दो लाख 94 हजार नगद, 15 एसबीआई, 6 यूनियन बैंक, एक सेंट्रल बैंक, 6 आईडीबीआई बैंकों में 1 करोड़ रुपए से अधिक की जमा राशि मिली है। आभूषणों का आकलन एसीबी की टीम द्वारा अभी किया जा रहा है।

Also Read : ACB RAID: CG में काली कमाई के 9 नए चेहरे, बेहिसाब संपत्ति उजागर

2- रामेश्वर प्रसाद साहू, फॉरेस्ट एसडीओ, कोरिया : रायपुर के सुंदरनगर इलाके में बंगला, भिलाइ्र के सूर्या विहार और बैकुंठपुर में दामाद और बेटी के नाम पर संपत्तियां खरीदी गई हैं। 5 लाख 11 हजार रुपए नगद, जिसमें से बैंकुंठपुर आवास से 61 हजार और भिलाई से साढ़े चार लाख रुपए मिले हैं। इसके अलावा 5 एसबीआई के खाते भी मिले हैं। सूर्या विहार और मॉडल टाउन में 1 करोड़ 20 लाख रुपए कीमत के दो फ्लैट, 4 लाख की इंश्योरेंस पॉलीसियां, बैंक के बचत खाते में 13 लाख 92 हजार के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा पुणे में बड़ा निवेश किया गया है। रायपुर के बंगले में 40 डिब्बे और बैकुंठपुर के सरकारी आवास में 12 डिब्बे ज्वेलरी के खाली मिले हैं। एसीबी की रेड के दौरान साहू ने बताया कि इनकम टैक्स में भी शिकायत हुई है। एसीबी को आशंका है इसी वजह से डिब्बे की ज्वेलरी कहीं छिपा दी गई है।

Also Read : ACB RAID: काली कमाई के धनकुबेरों ने कैसे बनाई करोड़ों की संपत्ति?

3. श्रवण सिंह नोडल अधिकारी कोऑपरेटिव बैंक, जांजगीर : बैंक के छोटे अधिकारी हैं, लेकिन इनके पास करोड़ों रुपए की संपत्ति है, जो इन्होंने अपने रिश्तेदारों, पत्नी, बेटा और भतीजों के नाम से खरीदी है। रेड में इनके घर से 46 हजार रुपए नगद और जमीनों के कागजात मिले हैं। इनके पास 3 दस चक्का ट्रक और एक हाइवा समेत कई लग्जरी गाडि़यां और 2 मकान की जानकारी एसीबी को मिली है जिसका वेरीफिकेशन किया जा रहा है।

Also Read : डेढ़ लाख नगदी समेत ४ ट्रक, एक ट्रैक्टर व लाखों की अचल संपत्ति का खुलासा

4. एके तंबोली सहायक खाद्य अधिकारी, बिलासपुर : विजयापुरम में 2 मकान, 1 लाख 38 हजार नगद और बैंक में 2 लॉकर मिले हैं। कवर्धा 12 एकड़ जमीन और मकान के दस्तावेज लॉकर में रखे गए हैं। एसीबी लॉकर खोलकर इसकी भी पड़ताल करेगी।

5. सालिकराम वर्मा ज्वाइंट डायरेक्टर, कृषि विभाग, रायपुर: इनके पास 2 लाख 70 हजार नगद, 8 लाख का सोना, उरला में तीन फैक्ट्री, नया रायपुर में 6500 वर्गफीट जमीन, बेमेतरा में स्कूल, एक वैगेनार कार, एक रिया कार और 35 सीटर दो बसें, एक इको कार मिली है। उरला में जमीन के दस्तावेज एसीबी को मिले हैं।

Also Read : एसीबी के छापे में कार्यपालन अभियंता निकला करोड़ों का आसामी

6. केएस चंद्रा, कार्यपालन अभियंता, पीएचई, कोरबा: बिलासपुर के रामा लाइफ सिटी में 60 लाख का मकान, बेलकोटा में 6 एकड़ 40 डेसीमिल जमीन, जांजगीर-चांपा में 24 जमीनों के कागजात बरामद हुए हैं। इसके साथ ही जांजगीर के सुगदा में पत्नी के नाम 25 एकड़ जमीन, एक स्वीमिंग पुल वाला आधा एकड़ का फार्म हाउस, डेढ़ किलो चांदी समेत 315 बोर की लाइसेंसी पिस्टल और कारतूस मिले हैं।

7. सुभाष गंजीर, जिला शिक्षा अधिकारी, दंतेवाड़ा : इनके यहां एसीबी और इओडब्ल्यू को 8 लाख 71 हजार रुपए नगद, जगदलपुर में 3 मकान वृंदावन कॉलोनी धनपुंजी और धरमपुरा में मिले हैं, जिनकी कीमत डेढ़ करोड़ से भी अधिक है। इसके अलावा 40 जमीनों के दस्तावेज बरामद किए गए हैं। 50 तोला सोना और अन्य ज्वैलरी जब्त हुई है।

8. प्रदीप गुप्ता, कार्यपालन अभियंता, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, बिलासपुर: रायपुर के मैग्नेटो मॉल के पास 60 लाख रुपए कीमत के साई परिसर में दो फ्लैट, हाईकोर्ट बिलासपुर के सामने आशीर्वाद वेली अपार्टमेंट में डुप्लेक्स बंगला नंबर ए110, जिसकी कीमत 80 रुपए और 8 लाख की होंडा एमेज, डेढ़ लाख की बुलेट मिली है। इसके साथ ही 1 लाख 19 हजार नगद, 15 लाख कीमत का आधा किलो सोना, 1 लाख 5 हजार कीमत की ढाई किलो चांदी, 20 लाख कीमत की 1200 वर्गफीट का प्लॉट, एक प्लॉट बिलासपुर के मंगला में 15 लाख रुपए का और बिलासपुर में ही 25 लाख रुपए की 349 वर्गफीट के दुकान मिले हैं। रायपुर के ग्रीन ग्लोरी अपार्टमेंट में 35 लाख कीमत का 2 बीएचके फ्लैट और 2 बैंक लॉकर मिले हैं।

9. अविनाश गुंजाल, सहायक संचालक, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा: रायपुर के शंकरनगर वीआईपी स्टेट में डेढ़ करोड़ रुपए की कीमत के दो मकान, कमल विहार में 50 हजार वर्गफीट जमीन और ग्राम पचेड़ा और चटौद में 5 हेक्टेयर जमीन मिली है। राज्य के बाहर नागपुर के ग्राउंड धमना में 10 हेक्टेयर कृषि भूमि और 5 हजार वर्गफीट जमीन के दस्तावेज मिले हैं। इसके साथ ही करोड़ों रुपए की कीमत के आनंदम वर्ड सिटी में दो प्लॉट के कागजात मिले हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???