scriptपाक के साथ छिड़ी जंग तो हाइवे का ऐसे इस्तेमाल करेगी हमारी वायुसेना | Indian airforce to use highways as runnway for fighter jet at war time | Patrika News

पाक के साथ छिड़ी जंग तो हाइवे का ऐसे इस्तेमाल करेगी हमारी वायुसेना

Published: Nov 27, 2015 02:32:00 pm

Submitted by:

Jyoti Kumar

अगर परोसी देश पाकिस्तान के साथ जंग छिड़ती है तो भारतीय वायुसेना हाइवे का
इस्तेमान रनवे के रूप में कर सकती है। इसके तहत वायुसेना ने नेशनल हाईवे
अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्गों को अपग्रेड किए जाने या
नई सडक़ों के निर्माण की योजना का ब्योरा साझा करने को कहा है।

अगर परोसी देश पाकिस्तान के साथ जंग छिड़ती है तो भारतीय वायुसेना हाइवे का इस्तेमान रनवे के रूप में कर सकती है। इसके तहत वायुसेना ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्गों को अपग्रेड किए जाने या नई सडक़ों के निर्माण की योजना का ब्योरा साझा करने को कहा है, क्योंकि अब भारतीय वायुसेना ऐसी सडक़ों की पहचान कर रही है, जहां आपात परिस्थितियों में लड़ाकू विमानों को लैंड करवाया जा सके।

वायुसेना का इसके पीछे मकसद ऐसे जरूरी बदलाव हैं जिससे सडक़ों के एक हिस्से का इस्तेमाल रनवे की तरह किया जा सके और फाइटर प्लेन जरूरत पडऩे पर उड़ान भरने के साथ-साथ उतर भी सकें।

इंडियन एयरफोर्स खासकर पाकिस्तान से जंग जैसे हालात बनने पर देश के हाईवेज़ का इस्तेमाल करना चाहती है। एयरफोर्स चाहती है कि देश के चुनिंदा हाईवे ऐसे हों जहां से फाइटर जेट्स लैंडिंग और टेकऑफ कर सकें।

fighter jet

इसके लिए एयरफोर्स ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से बात की है। अथॉरिटी से हाईवे बनाने के बारे में डिटेल्स मांगी गई हैं। शुरुआती दौर में पाकिस्तान से सटे राज्यों में 8 हाईवे को रोड रनवे लायक बनाया जाएगा।

fighter jet

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई में यमुना एक्सप्रेसवे पर मिराज-2000 की सफल लैंडिंग करवाई थी। सूत्रों का कहना है कि ऐसी सडक़ों को राजस्थान, गुजरात और पंजाब में विकसित किया जाएगा। इस राज्यों की सीमा पाकिस्तान से लगती है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो