Patrika Hindi News

Video Icon VIDEO: अच्छी खबर: मुम्बई के बाद अब रायपुर में बिना पिलर का ब्रिज

Updated: IST canal bridge in raipur
कांशीराम नगर के पास केनाल रोड पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर पर गुरुवार को बोस्ट्रिंग गार्डर धनुषाकार ब्रिज का एक हिस्सा टांग दिया गया।

रायपुर. कांशीराम नगर के पास केनाल रोड पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर पर गुरुवार को बोस्ट्रिंग गार्डर धनुषाकार ब्रिज का एक हिस्सा टांग दिया गया। सुबह सात बजे से रिंग रोड-2 को बंद करके काम शुरू किया गया। पहले चरण में जर्मनी की दो अलग-अलग हाड्रोलिक क्रेन मशीन से भारी भरकम एलीवेटेड पुल के स्ट्रकचर को 50 फीट की ऊंचाई पर टांगा गया। क्रालर क्रेन और टीलिस्टकोप क्रेन को पहले एसेंबल किया गया। इसे एसेंबल करने में कुल 3 घंटे का समय लगा। तकरीबन 10 बजे पुल के पहले हिस्सों को 24 मीटर तक खिसका दिया गया।

इसके बाद फिर से दोनों क्रेन को नई जगह मे इंस्टाल करने के लिए खोला गया और फिर से एसेंबल करने में उतना ही समय लगा। तकरीबन 1.30 बजे 210 टन के पुल को 15 मीटर खिसकाया जा सका। पुल को खिसकाने में महज 10 मिनट का समय लगा, लेकिन दोनों क्रेन को बार-बार खोलने और स्थापित करने में ढाई से 3 घंटे का समय लगा। यह प्रक्रिया 4 बार करने के बाद पांचवीं बार स्ट्रेक्चर को दोनों कोनों में बने पिलरों पर टांगा गया। इस तरह, रात के तकरीबन 3 बजे यह काम पूरा हो पाया।

जर्मन तकनीक से उठाया पुल
दो अलग-अलग क्रेन जिसमें से एक की क्षमता 700 टन और दूसरे की 300 टन है। यहां तकनीशियनों ने बताया कि ये जर्मनी की मशीनें हैं, जिन्हें 22 ट्रेलर्स की मदद से मुंबई से रायपुर लाया गया है। हैं। इसके बाद तकरीबन एक सप्ताह में इन दोनों क्रेनस को एसेंबल किया गया। दोनों क्रेन में काम करने के लिए एक-एक तकनीशियन और दो-दो सहायक तकनीशियन समेत 16 कर्मचारियों ने पुल को उठा कर स्थापित कर दिया।

बड़ी आबादी को फायदा
केनाल रोड फेज-2 में बनने वाले ओवरब्रिज से हजारों लोगों को सीधे फायदा होगा। इस क्षेत्र में देवपुरी, अमलीडीह, महावीर नगर, राजेंद्र नगर, कांशीराम नगर, श्याम नगर, लालपुर जैसी सघन आबादी वाली कॉलोनियां व मोहल्ले हैं। ब्रिज बन जाने के बाद इस इलाके के लोग तेलीबांधा, शंकर नगर, शास्त्री चौक व पंडरी जैसी मुख्य जगहों से सीधे जुड़ जाएंगे। पंडरी बस स्टैंड से छूटने वाली बसें शास्त्री चौक व गौरव पथ पर ना जाकर सीधे केनाल रोड होकर रिंग रोड व एनएच-43 के लिए जा सकेंगी।

-अत्याधुनिक तकनीकी से पुल को स्थापित किया गया है। इसका दूसरा हिस्सा २१ अप्रैल को टांगा जाएगा।
जीएस पंवार,अभियंता, पीडब्लूडी सेतू विभाग

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???