Patrika Hindi News

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रद्द किया 23 स्कूलों की मान्यता, 103 पर लगाई रोक

Updated: IST CGBSE
रिपोर्ट आने के बाद बोर्ड के मान्यता समिति ने करीब 103 स्कूलों की मान्यता पर रोक लगा दी है, जिन्हें एक जून तक पूरा करने की मोहलत दी गई है

रायपुर. मानकों की अनदेखी किए जाने के मामले को माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने गंभीरता से लिया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद बोर्ड के मान्यता समिति ने करीब 103 स्कूलों की मान्यता पर रोक लगा दी है, जिन्हें एक जून तक पूरा करने की मोहलत दी गई है। अगर इसके बाद भी इन खामियों को पूरा नहीं किया गया तो इन स्कूलों को मान्यता देने के प्रस्ताव पर विचार नहीं होगा। वहीं 23 स्कूलों की जांच मान्यता समिति के सदस्यों ने की थी, जो मानकों पर खरे नहीं उतरे। उन्हें 31 अप्रैल तक स्थिति सुधारने के लिए समय दिया गया था।

अभी तक तय मानकों को पूरा नहीं कर सके। इससे मान्यता समिति ने शिक्षण सत्र 2017-18 के लिए इनकी मान्यता रद्द कर दी है। शेष 80 स्कूलों में जांच प्रतिवेदन की कार्रवाई अधर में है। इसके लिए मान्यता समिति ने डीईओ को निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग के मुताबिक, एक सप्ताह के अंदर इनके भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट मान्यता समिति को सौंपी जाएगी।

168 स्कूलों के मान्यता के आवेदन

10वीं, 12वीं के स्कूलों की मान्यता के लिए 168 आवेदन समिति के पास आए थे, लेकिन इसमें सिर्फ 42 स्कूलों को सशर्त नवीन मान्यता दी गई। शेष स्कूलों की रिपोर्ट आने के बाद फाइल आगे बढ़ेगी, क्योंकि अभी तक मान्यता समिति द्वारा गठित टीम ने मौके पर जाकर निरीक्षण नहीं किया है।

मान्यता नहीं फिर भी ले लिए एडमिशन

अधिकांश स्कूलों को 10वीं, 12वीं की मान्यता मिली नहीं और उनके संचालक छात्रों को प्रवेश देने की व्यवस्था में जुट गए हैं। जबकि निरीक्षण में यहां मान्यता समिति के निर्धारित बिंदुओं का पालन नहीं हो रहा है।

मान्यता समिति की बैठक में कई स्कूलों की मान्यता के प्रस्ताव पर रोक लगा दी गई है। जांच के बाद ही 10वीं,12वीं की मान्यता दी जाएगी।
विकासशील, अध्यक्ष, माशिमं

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???