Patrika Hindi News

> > > > Raipur: If you do not clean ear it may be deaf

#Health Tips: अगर आप कान की नहीं करते सफाई तो हो सकते हैं बहरे

Updated: IST If you do not clean ear it may be deaf
कान में वैक्‍स का जमना एक प्राकृतिक तरीका है शरीर को बचाने का। यह कानों की नली में आने वाली गंदगी और बैक्‍टीरिया को बढऩे से रोकता है लेकिन ज्‍यादा वैक्‍स का भर जाना भी ठीक नहीं है।

रायपुर. कान में वैक्‍स का जमना एक प्राकृतिक तरीका है शरीर को बचाने का। यह कानों की नली में आने वाली गंदगी और बैक्‍टीरिया को बढऩे से रोकता है लेकिन ज्‍यादा वैक्‍स का भर जाना भी ठीक नहीं है। इससे कानों से कम सुनाई देने लगता है और कानों में दर्द भी होने लगता है। हमारे कान तब ब्‍लॉक हो जाते हैं

ऐसे करें साफ

कान की सफाई के सबसे असरदार तरीके कानों से मैल साफ करने का एक सबसे अच्‍छा तरीका है कि नहाने के बाद कान साफ़ करें। इससे काफी आसानी होती है, क्योंकि नहाने के बाद वैक्‍स नर्म हो जाता है। आप की जानकारी के लिये बता दें कि जो लोग बहुत ज्‍यादा इयरफोन आदि का प्रयोग करते हैं, उनको इसकी ज्‍यादा समस्‍या होती है।

1. 1 कप हल्‍के गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच नमक घोल लें। फिर उसमें छोटा सा रूई का टुकड़ा भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें। कान में पानी अच्‍छी तरह से चला जाना चाहिये। उसके बाद कान को पलट कर पानी को बाहर निकाल दें।

2. हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड और पानी की एक मात्रा ले कर घोल बनाएं। इस बात का ध्‍यान रखें कि हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड की मात्रा 3 बूंद से ज्‍यादा ना हो नहीं तो घातक हो सकता है। अब इसकी कुछ बूंद कानों में डालें और कान में अच्‍छी तरह से चली जाने दें। उसके बाद कान को पलटें और बाकी का बचा घोल बाहर निकाल दें।

3. आप चाहें तो कान से गंदगी को निकालने के लिये बेबी ऑइल या फिर मिनरल ऑइल की कुछ बूंदें कानों में डाल सकते हैं। इसके बाद कान में रूई लगा लें जिससे तेल बाहर ना निकले। तेल कान के वैक्‍स को मुलायम कर देगा जिससे वह आराम से बाहर निकल आएगा।

4. एक मात्रा में वाइट वेनिगर और अल्‍कोहल मिलाएं। फिर उसकी कुछ बूंदे बंद कानों में डालें।

5. ऑलिव ऑइल की दो तीन बूंदे कानों में डालें, इससे कानों की मैल मुलायम हो जाएगी। ऐसा रात को सोने से पहले करें। 3-4 दिनों तक ऐसा करने से कान बिल्‍कुल साफ हो जाएगा।

6. गरम पानी कानों में थोड़ा सा गरम पानी डालें और कुछ सेकंड के लिये ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे बाहर निकाल दें।

7. प्याज प्याज को बफाकर उसका रस निकाल लें। ड्रॉपर की मदद से इसकी कुछ बूंदें कान में डाल लें।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे