Patrika Hindi News

> > > > Raipur: Japan and Chinese companies will invest in Chhattisgarh

हमारी सबसे बड़ी ताकत है बिजली, अब जापान और चीन करेगा निवेश : CM रमन

Updated: IST CM Meeting
जापान और चीनी कंपनियों ने छत्तीसगढ़ में निवेश को लेकर अपनी दिलचस्पी दिखाई है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कई उद्योगपतियों से राज्य में निवेश को लेकर मुलाकात की

नई दिल्ली/रायपुर. जापान और चीनी कंपनियों ने छत्तीसगढ़ में निवेश को लेकर अपनी दिलचस्पी दिखाई है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कई उद्योगपतियों से राज्य में निवेश को लेकर मुलाकात की। इस दौरान जापान की पांच प्रमुख कंपनियों ने निवेश की सुविधाओं पर बात की।

चीन की प्रमुख कंपनियों ने भी छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में निवेश की इच्छा प्रकट की। चीन की प्रमुख ई-कॉमर्स की कंपनी ई-बे ने छत्तीसगढ़ के बुनकरों-हस्तशिल्पयों को ई- बाजार उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा। इसके अलावा निर्माण, फार्मा और इंजीनियरिंग क्षेत्र की कंपनियों ने भी बात की। मुख्यमंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिया कि राज्य में उन्हें उद्योग लगाने के लिए हर संभव सहयोग मिलेगा।

प्रदेश की सबसे बड़ी ताकत है बिजली : सीएम

राज्य सरकार ने व्यापारिक संगठन एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स (एसोचैम) के विश्व निवेशक सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय उद्यमियों को प्रदेश के कारोबारी ताकत की जानकारी दी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बिजली को प्रदेश की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए कहा कि प्रदेश की कुल विद्युत उत्पादन क्षमता 24 हजार मेगावॉट हो गई है। यह प्रदेश की कुल मांग से पांच गुना ज्यादा है।

उन्होंने सड़क और रेल नेटवर्क की जानकारी देते हुए कहा कि अगले कुछ वर्षों में 9 हजार किमी सड़क और 1300 किमी रेल नेटवर्क का विस्तार किया जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक पूंजी निवेश की दृष्टि से छत्तीसगढ़ सबसे अनुकूल और सुरक्षित राज्य है। नई दिल्ली में हुए इस सम्मेलन में मुख्य सचिव विवेक ढांड़, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह और उद्योग विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह भी शामिल हुए।


निवेश के लिए बस्तर को बताया सुरक्षित

इधर, मुख्यमंत्री ने निवेश के नजरिए से बस्तर को भी सुरक्षित बताया। उद्यमियों से उन्होंने कहा कि वहां माओवाद का प्रभाव लगभग खत्म हो गया है। सरकार ने सुदूर दक्षिण के इलाकों में भी सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और चिकित्सा की सुविधा पहुंचा दी है, जिससे लोगों को सामाजिक-आर्थिक विकास हुआ है। उन्होंने बस्तर और नगरनार के मेगा स्टील प्लांट का भी उदाहरण दिया।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे