scriptव्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की हिमायती रही है मीडिया:प्रणब मुखर्जी  | President Pranab Mukherjee hails role of media in upholding individual freedom | Patrika News

व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की हिमायती रही है मीडिया:प्रणब मुखर्जी 

Published: Nov 26, 2015 07:37:00 pm

Submitted by:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरूवार को कहा कि मीडिया ने हमेशा व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है। 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरूवार को कहा कि मीडिया ने हमेशा व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है। 

मुखर्जी ने मलयाला मनोरमा के पूर्व संपादक और प्रकाशक के.एम. मैथ्यू की आत्मकथा ‘द ऐट्थ रिंग’ के अंग्रेजी संस्करण की पहली प्रति प्राप्त करने के अवसर पर कहा कि देश में मीडिया ने हमेेशा व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है। 

उन्होंने व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से मीडिया के समझौता नहीं करने पर उसकी सराहना की। राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय पत्रकारिता का इतिहास देश की आजादी के आंदोलन से जुड़ा रहा है। उन्होंने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी के समय से ही ‘हिक्की गजट’ ने आम लोगों की समस्याओं को उजागर किया था। 

 The Eighth Ring
स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कई राष्ट्रीय नेताओं ने समाचार पत्रों की स्थापना की या उससे उनका नजदीकी संबंध रहा। मुखर्जी ने कहा कि 1937 में पंडित जवाहर लाल नेहरू ने ‘द मार्डन रिव्यू आॅफ कलकत्ता’ में छद्म नाम से अपनी ही तानाशाही प्रवृतियों की आलोचना की। लोगों को आश्चर्य हुआ कि नेहरू की आलोचना करने की हिम्मत कौन कर रहा है। बाद में लोगों को पता लगा कि आलोचना को बढ़ावा देने के लिए नेहरू ने यह लेख खुद लिखा था। 

pranab mukherjee

मुखर्जी ने भरोसा जताया कि देश में मीडिया तानाशाही प्रवृतियों के खिलाफ संघर्ष करता रहेगा और आधुनिक समय की चुनौतियों से निपटने में कामयाब होगा। उन्होंने समाज के प्रति प्रतिबद्धता और पत्रकारिता को मिशन की तरह अपनाने के लिए मनोरमा समूह की प्रशंसा की। 
pranab mukherjee

उन्होंने कहा कि इस समूह ने उच्च मूल्यों के विस्तार और उनको बनाए रखने में अग्रणी भूमिका निभाई है। इस अवसर पर मलयाला मनोरमा के मुख्य संपादक मेमन मैथ्यू, प्रसिद्ध न्यायविद एंव पूर्व सांसद फली.एस. नरीमन और एनडीटीवी के फाउंडर प्रणव रॉय भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो