scriptपुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में करें इन चीजों की खरीद, होगी शुभ फल की प्राप्ति | Raipur: Know what you should buy in Pushya Nakshatra to get benefits | Patrika News

पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में करें इन चीजों की खरीद, होगी शुभ फल की प्राप्ति

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2016 03:00:00 pm

पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में खरीदारी के साथ ही कोई भी शुभ कार्य फलदायी साबित होगा। इस दिन की गई खरीदारी का असर जीवन में लंबे समय तक दिखाई देगा। 

Pushya Nakshatra

Pushya Nakshatra to get benefits

रायपुर. पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त पर रविवार को बाजार में जमकर धन बरसने की उम्मीद जताई जा रही है। छुट्टी का दिन होने के कारण बाजार में आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा भीड़ होगी, लिहाजा लोगों को संभलकर खरीदारी करने की भी आवश्यकता है।

व्यवसायिक संगठनों के मुताबिक पुष्य नक्षत्र और दिवाली की खरीदारी में अब अनुमानित व्यवसाय का ग्राफ और ऊंचा जाने की उम्मीद है, क्योंकि राज्य सरकार ने दिवाली के पहले अपने कर्मचारियों को वेतन देने का ऐलान कर दिया है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक , वेतन मिलने की सूचना के बाद पुष्य नक्षत्र से ही बुकिंग और खरीदारी का दौर शुरु हो जाएगा। पुष्य नक्षत्र पर इस साल सभी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है।

राजधानी सहित प्रदेश के अन्य प्रमुख जिलों में इस वर्ष कारोबार 650 करोड़ रहने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसका बड़ा असर ऑटोमोबाइल्स, रियल इस्टेट, सराफा और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में दिखेगा। राजधानी के थोक, रिटेल बाजारों में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

ये सेक्टर बाजार में लाएंगे सबसे ज्यादा खुशी
बाजार में तीन सेक्टर जैसे सराफा, ऑटोमोबाइल्स और रियल इस्टेट में इस दिन सबसे ज्यादा खरीदारी होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अपलायेंसेस में भी लोग खरीदारी के लिए उमड़ेंगे।

खुले रहेंगे शो-रूम
दिवाली के पहले रविवार को बाजार में ज्यादातर शो-रूम आज खुले रहेंगे। पुष्य नक्षत्र के कारण बाजार में अवकाश के कारण आम दिनों की अपेक्षा बाजार में ज्यादा भीड़ दिखाई देगी।

पुष्य नक्षत्र का धार्मिक महत्व
शिव निहाल मंदिर के ज्योतिषी पं. यदुवंशमणि त्रिपाठी ने बताया कि पुष्य नक्षत्र में खरीदारी का शुभ योग सुबह 9.15 से लेकर रात 11 बजे तक हैं। इस मुहूर्त में खरीदारी के साथ ही कोई भी शुभ कार्य फलदायी साबित होगा। इस दिन की गई खरीदारी का असर जीवन में लंबे समय तक दिखाई देगा। वर्ष 2016 में कुल 26 पुष्य नक्षत्र के योग बने हैं, जिसमें 23 अक्टूबर के अलावा 19 नवंबर और 16 दिसंबर को यह संयोग बनेगा।

राज्य सरकार की घोषणा का दिखेगा बड़ा असर
दिवाली के पहले अक्टूबर माह का वेतन 26-27 अक्टूबर को दिए जाने की घोषणा होते ही बाजार में खुशी की लहर दौड़ गई है। इससे दिवाली के बाजार में जबरदस्त रौनक रहने की उम्मीद है। 30 अक्टूूबर को दिवाली होने के कारण राज्य सरकार के कर्मचारियों को यह चिंता सता रही थी कि आखिरी महीने में किस तरह दिवाली की खुशिया मनें, लेकिन कर्मचारियों की यह समस्या भी अब खत्म हो चुकी है, क्योंकि उन्हें अक्टूबर के वेतन के लिए नवंबर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी ने कहा कि बाजार पर पॉजीटिव इफेक्ट हैं। पुष्य नक्षत्र सहित धनतेरस और दिवाली पर राज्य सरकार की घोषणा का असर दिखेगा, जिसमें कर्मचारियों का वेतन दिवाली के पहले देने की घोषणा की गई है। दिवाली सीजन में इस महीने में पूरे प्रदेश में तीन हजार करोड़ के बिजनेस की उम्मीद है, वहीं पुष्य नक्षत्र में भी कारोबार 600 करोड़ के पार जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो